Makhana kheer recipe

Makhana Kheer Recipe: खाने के बाद बच्चो से लेकर के बड़े तक सभी को कुछ मीठा खाना बहुत पसंद है। अगर आप भी कुछ मीठा खीर का रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से बन जाने वाला मखाने की खीर के रेसिपी को ट्राई जरूर कर सकते है।

अपने खीर तो बहुत खाया होगा लेकिन क्या आपने मखाने की खीर खाया है, यदि नहीं तो आप कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से मखाने की खीर बना सकते है। मखाने की खीर बहुत ही ज्यादा टेस्टी होता है, और इसे आसानी से बना भी सकते है। चलिए मखाने की खीर के रेसिपी के बारे में जानते है।

मखाने की खीर बनाने की सामग्री

मखाना
देसी घी
काजू
पिस्ता
किसमिश
1 लीटर दूध
1 से चम्मच चीनी

मखाना खीर की रेसिपी

यदि आप मीठा में कुछ टेस्टी रेसिपी बनाना चाहते है, तो आप मखाने की खीर को ट्राई कर सकते है। मखाने की खीर में आप आपने पसंद के सभी ड्राई फ्रूट्स को डाल सकते है। और बच्चो से लेकर के बड़े तक हर किसी को मखाने की खीर काफी पसंद आता है। मखाने की खीर के रेसिपी के बारे में बताए तो वह है –

Step 1: स्वादिष्ट मखाने की खीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कड़ाई में 1 चम्मच घी को डालना होगा। उसके बाद आपको मखाना को कड़ाई में डालकर मखाना को अच्छे से रोस्ट कर लेना होगा। अब आपको मिक्सर में मखाने को थोड़ा दरदरा पीस लेना होगा।

Step 2: मखाना को दरदरा पीस लेने के बाद अब आपको एक कड़ाई में 1 लीटर दूध डालना होगा और उससे अच्छे से उबालना होगा। दूध अच्छे से उबाल जाने के बाद आपको गैस के फ्लेम को लो पर कर देना होगा।

Step 3: गैस के फ्लेम को लो पर कर देने के 5 से 6 मिनिट बाद आपको दूध के ऊपर मखाना का दरदरा पाउडर डाल देना होगा।

Step 4: अब आपको एक दूसरे कड़ाई में 1 चम्मच घी को लेना होगा, उसके बाद आपको बारीक कटा हुआ काजू, बादाम, पिस्ता को डालकर अच्छे से रोस्ट कर लेना होगा।

Step 5: दूध में मखाना का दरदरा पाउडर डाल देने के बाद, दूध थोड़ा गाड़ा होने लगेगा अब आपको दूध में 2 चम्मच चीनी, 1 चम्मच इलायची पाउडर और साथ ही ½ कप के करीब किसमिस डालकर थोड़ा देर पका लेना होगा।

Step 6: दूध गाड़ा हो जाने के बाद। अब आपको रोस्ट किया हुआ काजू, बादाम, पिस्ता को खीर में डालकर अच्छे से मिला लेना होगा उसके बाद खीर तैयार हो जाएगा।

तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से मीठा में मखाने की खीर को बना सकते है। मखाने की खीर में आप आपके पसंद के सभी ड्राई फ्रूट्स को डाल सकते है। और इसी के साथ इस खीर के मिठास को आप आपके अनुसार काम या फिर ज्यादा ही कर सकते है। मखाना खीर खाने में बहुत ही टेस्ट भी होता है। आप चाहे तो किसी पूजा में भी मखाने की खीर बना सकते है।