नई दिल्ली।जाड़े की शुरूआत हो चुकी है। लोग गर्म कपड़े पहनकर निकलना शुरू कर दिए है। संरदी के मौसम का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बूढ़ो पर अधिक दिखाई देता है। जिससे इन लोगों को बीमार पड़ने के शंका ज्यादा होती है। ऐसे में यदि प घर के सभी सदस्य को सिवस्थ देखना चाहते है तो घर पर ही बना लें यह अमृतवाण मिठाई, जो खाने में तो स्वादिष्ट है ही साथ ही में आपके शरीर को स्वस्थ रखने लिए भी काफी फायदेमंद है।

शरीर में बनी रहती है एनर्जी

हम बात कर रहे है गुंद गिरी के लड्ड की। सर्दी आते ही इस मिठाई की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि लोग इसे अपने रिश्तेदारों को भी बाहर भेजते है और यह मिठाई विदेशों में भी जाती है। माना जाता है कि गुंद गिरी के लड्डू को खाने से शरीर में ताकत और एनर्जी आती है जो कई बीमारियों से बचाता है। बाजार में इस लड्डू को 480 रुपए किलो बेचा जा रहा है। इस गुंद गिरी के लड्डू को काफी असान तरीके से बनाया जाता है। आइए जानते है इसे बनाने का तरीका

सामग्री

250 ग्राम- आटा

100 ग्राम- गोन्द

100 ग्राम- बादाम कुटी हुई

100 ग्राम- सुखा नारियल कद्दूकस किया हुआ

1बड़ी चम्मच -सोंठ का पाउडर

9-10- काली मिर्ची कुटी हुई

1 कप- किसा हुआ गुड़

1 बड़ा चम्मच- खसखस

250 ग्राम घी

गोंद गिरी के लड्डू को बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बड़ी कढ़ाई में घी को गर्म करें अब उसमें गोंद को बारीक कूटकर भून लें।जैसे ही यह फूलने लगे इसे एक प्लेट में निकाल ले। अब कढ़ाही में बचे घी में आटा डालकर सुनहरा होने तक धीमी आंच पर सेक लें। अब इस आटे में कटे हुए बादाम, ख़सखस, सोंठ का पाउडर, कालीमिर्च, के साथ नारियल को कद्दूकस करके मिला दे ।

इसके बाद गोंद को भी इसमें मिला दे और 3 से 4 मिनट तक आटे को भूनें। इसके बाद आँच बंद कर दे आटे को किसी बर्तन में डाल लें। अब इसमें गुड़ और घी मिलाकर आहिस्ते आहिस्ते छोटे छोटे लड्डू बना ले। केसर व पिस्ते से सजाये। सर्दियों में प्रतिदिन गर्म दूध के साथ एक लड्डू का सेवन करें।