Tuesday, February 7, 2023
HomeHealthएक बार से ओमिक्रॉन BF.7 ने दी दस्तक, खांसी के ये दो...

एक बार से ओमिक्रॉन BF.7 ने दी दस्तक, खांसी के ये दो लक्षण बताएंगे कोविड है या नहीं

नई दिल्ली। साल 2019-20 में आई कोरोना की लहर से लोग उबर नह पाए थे कि एक बार फिर से इस महामारी के दोबारा आने की खबर ने हर किसी को चिता में डाल दिया है। ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट bf.7 के कारण चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस महामारी का शितार हुए लोगों के पास नातो दवाइंया है ना ही इलाज हो पा रहा है। दिन व दिन बड़ते जा रहे मामलो को देखकर अब भारत में चिंता बढ़ती जा रही है।क्योंकि भारत में भी इस लहर ने दस्तक दे दी है।

हेल्थ अथॉरिटी और एक्सपर्ट्स के अनुसार कि भारत में इस वेरियट से बचने के लिए लोगों को सलाह दी जती है कि कोरोना से संबंधित बनाए गए नियमों का पालन अच्छी तरह से करें। ओमिक्रॉन के नया वैरिएंट में मौजूद वायरस ऐसे है कि जिन्हें पकड़ पाना काफी मुश्किल साबित हो रहा है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह नया वैरिएंट उन लोगों पर असर डाल रहा है जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है या जिनका इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोर है। जैसे बच्चे, बूढ़े,गर्भवती महिलाएं या जो लोग किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति है कि जिन लोगों को दोनों वैक्सीन और बूस्टर डोज लग चुकें है वो अगर इस वायरस से संक्रमित होते भी है तो उनमें काफी हल्के लक्षण ही नजर आएंगे.

कोविड कफ की कैसे करें पहचान ?

सूखी खांसी- कोरोना की शुरूआत होने पर मरीजों को पहले ड्राई कफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। पहले यह कफ काफी हल्का होता है लेकिन धीरे धीरे ये बढ़ने लग जाता है जिसके चलते छाती में जकड़न और सांस लेने में दिक्कत होने का सामना करना पड़ता है। कोरोना संक्रमण होने पर शरीर में एकदम से कमजोरी महसूस होने लगती है साथ ही रोजाना के काम करने में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कोरोना की वजह के होने वाले कफ के कारण व्यक्ति को रात के समय सोने में भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

नाक बहना और बुखार- कफ के अलावा कोरोना वायरस के और भी लक्षण खने को मिलते हैं जैसे गले में दर्द, नाक बहना, हल्का या तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत। ये सभी लक्षण शुरुआत में काफी हल्के होते हैं और धीरे-धीरे गंभीर रूप ले लेते हैं. कोरोना के लक्षणों का पता लगाना क्यों जरूरी है? ऐसे बहुत से लोग हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित होते हैं लेकिन उनके शरीर में इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. कोरोना का वायरस काफी तेजी से फैलता है और इससे दुनियाभर में काफी भारी संख्या में लोगों की मौत भी हो चुकी है इसलिए, जरूरी है कि आप कोरोना के लक्षणों को अनदेखा ना करें। अगर आपको अपने शरीर में कोरोना कोई भी लक्षण नजर आता है तो तुरंत टेस्ट करवाएं और खुद को आइसोलेट करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments