नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आते ही शरीर में की तरह की बीमारियों के बढ़ने की संभावना होने लगती है। जिसमें सर्दी खांसी दमा के साथ हार्ट की बीमारियो का जोर जबरदस्त रहता है। यदि आप इन सभी बीमारियो से बचना चाहते हैष तो अपनी दिनचर्या में सतरा का सेवन करना शुरू कर दें। संतरे में मिलने वाला विटामिन सी (Vitamin C) इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने (Orange To Increase Immunity) में मदद करता है। इसके साथ ही संतरे का जूस जुकाम-खांसी (Cold And Cough) के साथ कई बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है।

सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करता है।

संतरे का सेवन रोज करने से किडनी स्टोन होने की संभावना कम रहती है। क्योकि संतरे में साइट्रिक एसिड की मात्रा पाई जाती है जो पेशाब में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाता है जिससे स्टोन बनने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए पथरी वाले मरीजों को ज्यादातर एक गिलास संतरे का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

संतरा स्ट्रोक के खतरा को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोकते हैं। इसके साथ ही ये ब्लड सेल्स के फंक्शन को भी बेहतर करते हैं। संतरा का सेवन शरीर को स्वास्थ्य रखने के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होते है। इससे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे जैसी समस्याएं दूर होती है।