नई दिल्ली। आज के समय में बालों का झड़ना हर एक की बड़ी समस्या बन चुकी है। क्योकि लोगों की दिनचर्चा समय के साथ बिल्कुल बदल चुकी है। इन दिनों खान-पान रहन-सहन में बदलाव होने के चलते इसका सीधा असर बालों पर पड़ने लगा है। आज के समय में बिजी लाइफ के चलते बालों की नियमित देखभाल करना भी बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में हम आपके सामने ला रहे है ऐसे खास टिप्स जिनको अपनाकर आप हेल्दी, सुंदर और लंबे घने बाल पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं गर्मियों में कैसें करें बालों देखभाल…..

बालों को धूप से बचाएं

गर्मी के दिनं में बालों को सूर्य की यूवी किरणों से बचाकर रखें।  बालों को सीधे धूप के संपर्क में आने से बाल रूखे, दो मुंहे होने के साथ बेजान हो जाते है। इसलिएं गर्मी के समय में इसकी सुरक्षा के लिए हमेशा बालों को ढककर रखें।

बालों को हाइड्रेटेड रखें

गर्मी के दिनों में शरीर के साथ साथ बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की कमी ना होने दें। नाही बालों को गर्म पानी से धोया करें। ऐसा करने से बाल रूखे और बोजान हो जाते है.

क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू का उपयोग करें

अपने बालों में कैमिकल युक्त बालों के शैम्पू का उपयोग ना करके सप्ताह में एक बार क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू का उपयोग करें।

हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें

बालों में हीटिंग टूल्स से दूर करें गीले बालों पर कभी भी ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल ना करें। ये सभी चीजें आपके बालों को नुकसान पहुंचाने में मदद करती हैं।

माइल्ड शैम्पू से बालों को बार-बार धोएं

गर्मियों के दौरान आपके पसीने और गंदगी से स्कैल्प पर धूल की परत जमने लगती है। ऐसे में बालों को आयुर्वेदिक शैम्पू से बार-बार धोएं।इसके लिए हमेशा माइल्ड शैम्पू का ही उपयोग करें।
बालों में ट्रिमिंग करें

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने और अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करते रहें।

हेल्दी डाइट लें

बालों पूर्ण रूप से स्वस्थ और मजबूत रहे सके लिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करें.