नई दिल्ली: घर में कद्दू की सब्जी का सेवन तो हर कोऊ करता है। हर घर मे स्वाद से खाई जाने वाली कद्दू की सब्जी जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। स बात को बहुत ही कम लोग जानते होगें कि इसके बीच आपकी सेहत के लिए वरदान साबित होते है। इन बीजों में मौजूद विटामिन्स, हेल्दी फैट और मिनरल्स के गुण कब्ज समेत कई बीमारियां को दूर करने में मदद करते है। इसमें हेल्दी फैट्स, मैग्नीशियम और जिंक समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि कद्दू के बीज आपके लिए क्या क्या फायदे पहुचाने का काम करते हैं।

कद्दू के बीज के फायदे

कद्दू के बीजों में फाइबर, हैल्दी और फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज का सेवन रोज करने से ब्लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल में रहता है.

इसके अलावा इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

कद्दू के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फीटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं, जो आपके जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसलिए इनका सेवन आर्थराइटिस के दर्द के लिए बेहद असरदार है।