हमारी रसोई में बहुत से मसालें ऐसे हैं। जिनमें काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं। इनमें ही एक चीज सौंफ भी है। सौंफ को हमेशा से ही माऊथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसको आचार, सब्जी आदि में भी प्रयोग किया जाता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्निशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम पाए जाते हैं। जो आपके शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होते हैं।

सौंफ जहां एक और पाचन तंत्र में सहायक होती है वहीं वह आपकी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में भी काफी उपयोगी होती है। सौंफ में एंटी-कार्सिनोजैनिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, जो स्किन सम्बंधित समस्याओं को जड़ से ख़त्म कर देती है। सौंफ से बने फेस मास्क और सौंफ से बने स्टीम से चेहरे की स्किन को अंदरूनी पोषण मिलता है।

सौंफ से ऐसे बनाएं स्टीम तथा फेस मास्क

सौंफ की स्टीम – इसके लिए अपनी को गर्म रख दें तथा इसमें आप एक चम्मच सौंफ को डाल दें। पानी के अच्छे से उबलने के बाद अब आप गैस बंद करके भाप लें। इससे आपके चेहरे पर जमा धूल तथा गंदगी दूर हो जाती है।

सौंफ का फेसमास्क – इसके लिए आप 2 चम्मच ओटमील पाउडर में एक चम्मच सौंफ पाऊडर को डाल दें। अब आप इसको अच्छे से ग्राइंड कर लें तथा इसमें थोड़ा सा दूध और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इसको अपने चेहरे पर लगा लें तथा एक घंटे बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

सौंफ से मिलने वाले लाभ

सौंफ में एसेंशियल ऑयल होता है। जो की स्ट्रेस, एंग्जायटी और अवसाद को कम करने में मददगार होता है। सौंफ में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, यह आपकी सांसो की दुर्गंध को दूर करने में सहायक होती है। इसमें एनेथोल कंपाउंड होता है, जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। यह आपको लिवर कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचने में मदद करता है। सौंफ में मौजूद तेल और फाइबर आपके ब्लड को शुद्ध करने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद फाइवर आपको वेट लॉस करने में मदद करता है।