दुनिया में ऐसी कई सारी चीज़े मौजूद है जिसके बारे में हमे पता नहीं होता. लेकिन आज से हज़ारो साल पहले ऋषि महृषि लोग इसी के बदौलत तो अपनी सारी बीमारी ठीक करते थे. आज भी जंगलों में कई सारे पेड़ पौधे या साग जिनके बारे में हमे तो नहीं पता है लेकिन ये साग और पौधे आपके कैंसर तक की बीमारी को ठीक करने का दम रखते है.

दरअसल आज हम आपको एक ऐसे ही साग के बारे में बताने वाले है जिसके सेवन से आपको ऐसा लाभ मिलेगा जिसके बारे में आप ने कभी सोचा भी नहीं होगा. जी हाँ हम बात कर रहे है चंगेरी के साग की. असल में ये भी बाकी साग की तरह ही एक पत्तेदार सब्जी है. इस चंगेरी के साग को अंग्रेजी में इंडियन सरेल के नाम से जाना जाता है.चलिए आपको इसके फायदे से रूबरू कराते है.

क्या क्या होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दे चंगेरी के साग में लगभग लगभग सभी विटामिन पाए जाते है. आपको इस में प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, विटामिन ए, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, फॉस्फोरस जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स मिलते है. अगर आपके शरीर में ये सभी पोषक तत्व हो जाए तो आपको इंफेक्शन कभी होगा ही नहीं.

फायदे

अब बात अगर फायदे की करें तो अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा नहीं है तो आप इसे खाना शुरू कर दें. यही नहीं अगर आप का शरीर किसी भी बीमारी के कारण सूज गया है तो ये उसमे भी कारगर है. जी हाँ चंगेरी पेट की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है.

यही नहीं एक रिपोर्ट के हिसाब से चंगेरी का साग कुछ टाइप के कैंसर कोशिकाओं को मार गिराने में भी सक्षम है. जी हाँ एक्साम्प्ल के तौर पर आप ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल और स्किन कैंसर जैसी बीमारी को ही ले लीजिये. इस में ये साग बहुत ही फायदेमंद है.