नई दिल्ली। भारत में आधे से ज्यादा की अबादी किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त रहती है। जिसके ज्यादातर लोगों को थकान कमजोरी के साथ जोडों का दर्द होना अब एक आम समस्या बन चुकी है। शरीर में होने वाली बीनारियो का सबसे बड़ा कारण हमारा रहन-सहन के साथ खाने का तरीका काफी बदल गया है आज के समय के खानपान का तरीका बदलने से शरीर में पौषक तत्व भी नही मिल पाते हैं। यदि आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते है तो सूखे मेवों से बने लड्डू आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते है। सूखे मेवे के लड्डू का सेवन करने से शरीर को जबरदस्त ऊर्जा मिलती हैं।

यदि आप खाली पेट सुबह-सुबह सूखे मेवे से बना लड्डू का सेवन करते है। तो पूरे दिन पके शरीर में फुर्ती बनी रहेगी। सूखे मेवे के लड्डू बनाना बहुत आसान है यदि आप भी इसे घर पर बनाना चाहते है तो जान लें इसका तरीका। आइए जानते हैं सूखे मेवे बनाने का आसान तरीका..

सूखे मेवे के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

1 कप- खजूर (बीज रहित)

3-4 बड़े चम्मच- किशमिश –

1/2 कप- काजू

1/2 कप-बादाम

1/2 कप-पिस्ता

1/2 चम्मच-इलायची

1 बड़ा चम्मच- देसी घी

कैसे बनाये सूखे मेवे के लड्डू

सूखे मेवों के लड्डू बनाने का तरीका काफी आसान है। काफी कम खऱ्चे में से बनाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के खजूर लें ले और उनके बीज निकालकर अलग कर लें।

इसके बाद खजूर को ब्लेंडर में डालकर दरदरा पीसकर इसे एक बाउल में निकाल लें और अलग रख दें. –

अब काजू, पिस्ता और बादाम लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इन्हें पीसाना नही है, बल्कि बारीक कटा हुआ होना चाहिए- इसके बाद एक पैन को गैस में रखकर मध्यम आंच पर देसी घी डालकर गर्म करें।

– जब घी गर्म हो जे तो उसमें सभी सूखे मेवे (काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश) डालकर कुछ देर तक भून लें. 3-4 मिनट तक भूनने के बाद जब सूखे मेवों का रंग बदलने लगे तो इसमें पहले से तैयार किया हुआ पिसा हुआ खजूर डालकर अच्छी तरह मिला लें।

इसके बाद तैयार मिश्रण में स्वादानुसार चीनी मिला दें. चीनी पिघल जाने का बाद, मिश्रण को आंच से उतार दें और हल्का ठंडा होने पर मिश्रण  का लड्डू बनाकर तैयार करें और सब को खिलाएं।