नई दिल्ली। हमारी धरती कई औषधिय जड़ी बूटियों के साथ प्राकृतिक सम्पदा से भरी हुई है। इस धरती में जड़ी बूटियों के साथ ऐसे पेड़ पौधे व फल पाए जाते है। जो हमारी बीमारी को पल में दूर करने के में मदद करते है। लेकिन इसका उपयोग हमे पता ना होमे के चलते हम इसे नजर अंदाज कर जाते है। आज हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताने जा रहे है जो स्वाद में काफी खट्टा मीठा रसभरा फल होता है इस नारंगी रंग के फल को लोग गुसबेरी, केपबेरी, इन्काबेरी और ग्राउंडबेरी के नाम से जाने जाते है। जो यह साल में सिर्फ दो माह ही मिलता है। यह फल भगवान शिव के शिवलिंग पर भी चढ़ाना शुभ माना जाता है।

यह फल फरवरी और मार्च के सीजन में बीकानेर में और हरिद्वार उत्तराखंड से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी कीमत बाजार में 200 रुपए किलो के करीब की है.नोबल आयुर्वेद क्लिनिक के डॉ. अमित कुमार गहलोत ने इस फल के कई तरह के फायदे बताए है। यह फल चेहरे पर निखार देने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।  इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के गुण हमारे शरीर की कई तरह की बीमारियो को ठीक करने में कापी मदद करता है। जिसमें आप मधुमेह, कैंसर, गांठिया और मोटापा जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

इस फल को खाने के कई फायदे

इस फल का सेवन करने से इंसान के शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम तेजी के साथ बढ़ता है। इसके अलावा इस फल में मौजूद पोलिफेनॉल्स और केरोटेनियड्स के गुण हाई ब्लड प्रेशर, शुगर के साथ कैंसर जैसी गाटक बीमारी से छुटाकारा दिलानें में मदद करते है। यह सर्दी और फ्लू से भी सुरक्षा देता है।