नई दिल्ली: हमारी धरती में ऐसी जड़ी बूटीयां मौजूद है जो मरें हे इंसान को जिंदा रखने की ताकत रखती है। फिर चाहें संजूवनी बूटी की बात हो या फिर पहाड़ों की चट्टान से निकलने वाली शिलाजीत की। यह ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी एजिंग के गुण बुढ़ापे के लक्षणों को दूर कर शरीर को जवा बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से 60 के अंदर का व्यक्ति जवान बन जाता है।

शिलाजीत सेवन के फायदे

जवां बनाए रखने में मदद

शिलाजीत का नियमित सेवन करने से इंसान बूढ़ापा कभी नहीं आता है, उनका टेस्टोस्टेरोन लेवल मजबूत होने के साथ फर्टिलिटी बढ़ती है, दिल हेल्दी होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं, दर्द से छुटकारा मिलता है।

अनिद्रा की समस्या होगी खत्म

शरीर में टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन की कमी के नांद ना आने की समस्या बढ़ती है। जबकि शिलाजीत खाने से यह हार्मोन बढ़ जाता है। इसलिए रात में सोने से पहले आप शिलाजीत का सेवन करें।

​नही होती खून की कमी

शिलाजीत में आयरन की मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी है। जबकि जिसके कारण यह आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है।

​याददाश्त होती है तेज

शिलाजीत का सेवन करने से मेमोरी में बढ़ोत्तरी करता है। शिलाजीत में पाया जाना वाला फुल्विक एसिड दिमाग की कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी करने में मदद करता है और मेमोरी पॉवर को भी बूस्ट करता है।

​ रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत

शिलाजीत का सेवन करने से इमूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। शिलाजीत एक एंटी-ऑक्सिडेंट कार्य करता है। इसलिए आप रोजाना शिलाजीत की थोड़ी-थोड़ी मात्रा का सेवन कर सकते हैं।