आज के समय में ऐसा कौन है, जो हमेशा जवान नहीं बना रहना चाहता है। सभी लोग चाहते हैं की उनकी जवानी हमेशा कायम रहें। जो लोग बूढ़े हो जाते हैं, वे भी अपने जवानी के दिनों को याद करते देखे जाते हैं। हालांकि आज के समय में विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है लेकिन अभी तक कुछ ऐसा निकल कर सामने नहीं आया है, जो आपको हमेशा जवान बनाये रख सके।

देखा जाए तो जवानी को आप हमेशा के लिए रोक तो नहीं सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं। जिनका सेवन आपके बुढ़ापे को लाने में देरी कर सकती हैं। इन्हीं में से आज हम आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहें हैं, जो आपकी बढ़ती आयु को रोके रखने में काफी मददगार साबित होता है।

मखाने का करें सेवन

आपको बता दें की आपकी किचेन में पाया जाने वाला मखाना एक ऐसा सुपरफ़ूड है। जो आपकी आयु को रोके रखने की क्षमता रखता है। असल में इसमें ऐसे कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों तथा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो की स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद करते हैं तथा बढ़ती उम्र की प्रोसेस को रोकने में मदद करते हैं।

आपको जानकारी दे दें की मखाने में विटामिन ई भी पाया जाता है। यह चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में काफी ज्यादा सहायक होता है। इसके अलावा मखाने में प्रोटीन तथा आयरन भी पाया जाता है। ये आपकी स्किन को बेहतर बनाते हैं। इसमें पाये जाने वाले तत्व एजिंग की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं।

मखाना ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करता है। इस प्रकार से देखा जाये तो मखाना आपकी स्किन तथा बालों की समस्या को दूर करने में बेहद सहायक होता है। यह आपकी बढ़ती उम्र को रोकने में भी काफी प्रभावी होता है। आइये अब आपको बताते हैं की मखाने का सेवन आप किस प्रकार से कर सकते हैं।

इस प्रकार से करें सेवन

आप अपनी डाइट में मखाने को कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं। आप इसको दूध के साथ में पकाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मखाने को देसी घी में भूनकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।