हमारी स्किन पर वातावरण का गहरा प्रभाव पड़ता है। सर्दियों में टेम्प्रेचर ठंडा होने के कारण यह ड्राई हो जाती है। ऐसी अवस्था में आपको फीशियल जरूर करना चाहिए। फेशियल आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है तथा साथ ही आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करता है। आपको बता दें कि आपके ही घर में कई ऐसी चीजें हैं।

जिनका इस्तेमाल आप फेशियल में आसानी से कर सकते हैं। जैसे की शहद काफी बेहतरीन वस्तु है। इसके काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी स्किन को अच्छा बनाये रखते हैं। इसके अलावा आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह भी स्किन के लिए काफी लाभप्रद मानी जाती है। इसी काम में हम आज आपको बता रहें हैं की आप दही तथा शहद से किस प्रकार घर पर ही फेशियल कर सकते हैं।

इस प्रकार करें घर पर फेशियल

क्लींजर

इसके लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धो लें। अब आप दही लेकर उससे चेहरे तथा गर्दन पर अच्छे से मालिश कर दें।

स्क्रबिंग

इसके लिए आप दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद को मिला लें। अब इसमें एक चम्मच आटा डाल लें तथा अपने चेहरे तथा गर्दन पर इसको अच्छे से रगड़ दें।

मसाज

इसके लिए आप सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। अब आप दही में आधा चम्मच शहद तथा एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं तथा अच्छे से मालिश करें।

फेस पैक

इसके लिए आपको मसाज क्रीम से धोये बिना ही अपने चेहरे पर फेस पैक को लगाना होता है। इसके ऊपर से आपको शहद तथा हल्दी मिलाकर अपने चेहरे के ऊपर से लगाना होता है। अब आपको 5 मिनट बाद में अपने चेहरे को धो लेना है तथा जो क्रीम आपको सूट करती हो उसको अपने चेहरे पर लगा लेना है।