नई दिल्ली। ब़लीवुड इडंस्ट्री में कुछ स्टार्स ऐसे है जो अपनी दमदार फिल्मों के साथ साथ अपनी पर्सनेल्टी को लेकर ज्यादा पहचाने जाते है। जिनमें से सलमान खान की बॉडी को देख आज के युवा सलमान खान की कॉपी करने से नही चूक रहे है। लेकिन एक चीज में मात खा जाते है कि वो अपनी बॉडी के बनाने में मेहनत तो खूब करते है लेकिन मंहगी डाइट के चलते हताश हो जाते है। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग ही जानते है कि घर में मौजूद कुछ चीज ऐसी भी जो प्रोटीन से भरपूर होती है। जिनके सामने अंडा मछली भी फेल है।

यदि आप अपने मसल्स को मजबूत बनाना चाहते है तो आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बता रहे है जिसमें आपको हाई प्रोटीन डाइट मिल सकती है। जिसमें अंडा-चिकन के मुकाबले कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है अपने डाइ में शामिल करें लोबिया की दाल।

लोबिया की दाल

लोबिया की दाल (black eyed peas) शाकाहारी लोगों के सबसे वेस्ट आहार में से एक माना जाता है जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह दाल शाकाहारी लोगों के लिए पोषक तत्वों का खजाना है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार एक कटोरी लोबिया की दाल में 13 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है. 2-3 कटोरी लोबिया खाने से भरपूर प्रोटीन मिल सकता है।

लोबिया की एक कटोरी दाल में 13 ग्राम प्रोटीन तो मिलता ही है साथ ही में 11 ग्राम फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मदद करता है। लोबिया में सभी आवश्यक विटामिन पाए हैं, जो शरीर में दिनभर एनर्जी देने का काम करते हैं.

लोबिया की दाल में मैंगनीज, कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ शरीर को फुर्ती देने का काम करती है। इसमें तमाम पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

लोबिया की दाल में सॉल्यूबल फाइबर भी मौजूद होता है जो शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह दाल इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी रामबाण साबित हो सकती है।