नई दिल्ली: आज के समय में बालों का झड़ना समय से पहले बालों का सफेंद होना एक आम समस्या बन चुकी है। लोग इस समस्या से काफी परेशान होने के चलते मंहगें से मंहगा ट्रीटमेंट करा चुके है लेकिन इसका फायदा ना के बराबर ही देकने को मिला है। बालों की सफेदी को दूर करन के लिए लोग अब डाई का सहारा लेने लगे हैं. लेकिन ये भी कुछ समय के लिए बालों को काला रखता हैं । डाई में मौजूद केमिकल स्किन पर बुरा असर तो डालते ही है साथ में इससे स्किन पर इचीनेस जैसी समस्या होने लगती है। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है कि इसका उपयोग करने से तुंरत होगा इसका चमात्कारिक असर..

बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खा

एलोवेरा की पत्तियां

गुड़हल की पत्तियां

गुड़हल का फूल

करी पत्ते

2 चम्मच चावल (रात भर पानी में भिगोकर रख दें)

2 चम्मच मेथी (रात भर पानी में भिगोकर रख दें)

पेस्ट बनाने का तरीका

सबसे पहले एक मिक्सर जार में एलोवेरा, गुड़हल का फूल, गुड़हल की पत्तियां, करी पत्ता, मेथी और चावल को मिलाकर बारीक पीस लें।  अब छन्नी की मदद से छानकर इसका पानी निकाल लें।

इस पानी को अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं। इसे बालों पर 2-3 घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें। इसके बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1 बार जरूर दोहराएं। इसका असर 15 दिन में दिखने लग जाएगा।