नई दिल्ली: चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाए की तरह के मंहगे से मंहगे प्रोडेक्ट का उपयोग करती है। लेकिन इनका असर मात्र कुछ ही समय के लिए रहता है। यदि आप चेहरे में प्राकृति चमक के बनाए रखना चाहती है। तो आपके ले गर पर मौजूर ऱकी चीजे असरदार साबित होती है। जिससे चेहरे में ना केवल खूबसूरती आती है बल्कि स्किन बेदाग होकर चमकदार (Glowing Skin) बन जाती हैं तो आइए जानते है त्वचा को खूबसूरत बनाने के घरेलू उपाय

टमाटर से बनाए चेहरे को चमकदार

हर घर में लोग टमाटर का उपयोग सब्जों में डालन के साथ साथ की तरह से करते है। टमाटर का सेवन सेहत के साथ-साथ त्वाचा के लिए भी काफी असरदार माना जाता है। तो चलिए जानते हैं टमाटर का कैसे करें इस्तेमाल।

स्किन को सुरक्षित रखने के लिए टमाटर का उपयोग काफी असरदार माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण एक्ने और पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते है. इसके अलावा टमाटर में मौजूद, पोटैशियम, नियासिन, फॉलेट, के साथ एंटी एंजिंग कंपाउंड्स, आईकोपीन और बीटा कैरोटिन जैसे गुण स्किन की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं.

कैसे करें टमाटर का इस्तेमाल-

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आप टमाटर के धोकर एक कटोरी में इसका सारा रस निकाल लें। फिर इसमें  शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। टमाटर और शहद से बना ये फैस पैक स्कीन की सारी गंदगी के साफ करके रोम छिद्र को खोलने में मदद करता है इससे कील-मुंहासों से छुटकारा मिलता हैं. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 बार अप्लाई करें। इससे आपके चेहरे में प्राकृतिक चमक तुंरत ही देखने को मिलेगी।जो लंबे समय तक बनी रहेगी।