नई दिल्ली: आज के समय में हर कोई जवान और सुंदर लगना चाहता है। लोग जवान बने रहने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का प्रयोग कर रहे हैं। जवानी को बरकरार बनाए रहने के लिए न जानें कितने ही लोग वैध और डॉक्टरों के पास चक्कर काटते रहते हैं। इसके लिए लोग खूब खर्च भी करते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको लंबे समय तक जवान बनाये रखता है। यह ड्राई फ्रूट अखरोट है, जिसकी खूबियों के बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि, अखरोट की सबसे ज्यादा खेती जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में होती है। चीन भी इस ड्राई फ्रूट के उत्पादन में सबसे आगे है, इसके अलावा ईरान, यूक्रेन, अमेरिका तथा तुर्की में भी अखरोट का खूब उत्पादन होता है। मार्केट में इसकी कीमत 600 रुपये प्रति किलो से लेकर 2000 रुपये प्रति किलो तक है। आपको बता दें कि इसकी खेती करने के लिए किसान के बीज खेत में बोने के बाद करीब 16 से 17 साल अखरोट आते हैं। इस कारण ही यह ड्राई फ्रूट काफी महंगा मिलता है। इसकी खेती में जितना ज्यादा समय लगता है उतने ही इस ड्राई फ्रूट्स के लाभ भी होते हैं।

अखरोट खाने के फायदे:-

दिमाग को रखता है स्वस्थ : विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ अखरोट में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ब्रेन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

वजन नियंत्रण: अखरोट में उपस्थित फाइबर और प्रोटीन वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं और भूख को कम कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल: अखरोट में मौजूद आंतरजाली फाइबर और मैग्नीशियम रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

हड्डियों का स्वास्थ्य: अखरोट में कैल्शियम, फॉस्फोरस, और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

पेट साफ रहता है : अखरोट में मौजूद फाइबर पेट स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है और कब्ज को दूर कर सकता है।

विटामिन्स और मिनरल्स: अखरोट में विटामिन्स और मिनरल्स का समृद्ध भंडार होता है जैसे कि विटामिन B, फॉलेट, कैल्शियम, और पोटैशियम जो सेहत के लिए लाभकारी हैं।