नई दिल्ली। आज के समय में मिलावट किसमे नही मिलती है। दूध से लेकर घी तक में हो रही मिलावट की खबरो को पढ़ते सुनते रहते है। फिर जब त्यौहार नजदीक आते है तो घर घऱ में आने वाली स्वादिष्ट मिठाइयों में भारी मिलावट देखने को मिलती है। जिनकी पहचान हम असानी से कर नही पाते। लेकिन पनीर ही ऐसी चीज है जिसके असनी व नकली होने की पहचान आप घर बैठे बड़ी असान तरीको से कर सकते है। आज हम आपको पनीर के असनी नकली की पहचान करने के तरीके को बता रहे है।

बाजार से लाए पनीर को आप एक प्लेट में निकालें। इसके बाद इसके एक पीस को लेकर हाथ से हल्का सा दबाएं। यदि ऐसा करने पर पनीर बिखर जाता है, तो इसका मतलब इसमें कोई मिलावट नहीं है। वहीं अगर ऐसा नहीं होता है, तो संभव है कि इसमें मिलावट की गई।

दूसरा तरीका यह है कि पनीर के छोटे पीस को पानी में डालकर कुछ मिनिट तक उबालें। इसके ठंडा हो जाने के बाद इस पर आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डाल दे। यदि उस पनीर का रंग नीला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि उसे दूध में सिंथेटिक मिक्स कर बनाया गया है।

तीसरा तरीका आप घर पर रखी अरहर की दाल से कर सकते है। इसके लिए आप थोडी से अरहर को पीसकर उसका पाउडर बना लें। फिर पनीर का टुकड़ा लें और उसे उबाल लें। ये जब ठंडा हो जाए, तो उस पनीर के टुकड़े को दाल पाउडर में लपेटें और 10 मिनट तक साइड में रख दें। पनीर का रंग अगर लाल सा हो जाए, तो इसमें डिटर्जेंट या यूरिया मौजूद है।

यदि चखने पर आपको पनीर का टुड़ा थोड़ा सा टाइट महसूस हो, तो इसमें सिंथेटिक मिक्स हो सकता है। वहीं पनीर फ्रेश और दूध से बना हुआ होगा, तो वो मुंह में घुल सा जाएगा।