नई दिल्ली: आज के समय की बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोग घर पर बना पूरा आहार नही ले पाते है। जिसके चलते शरीर में बीमारियां भी तेजी के साथ प्रवेश करने लगी है। जिसमें शुगर,बल्डप्रेशर, के साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी अब आमहो चुकी है। जिससे हर घर का एक बंदा इन बीमारियो से परेशान है। यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है और पूरा डाइट लेना चाहते है तो अपनी डाइट में पौषक तत्वों से भरपूर ओट्स और दलिया को शामिल जरूर करें। यह आपको कई गंभार बीमारियो से बचा सकता है। आइए जानते है दोनों में पाए जाने वाले पौषक तत्वों के बारे में, जो बनाते है हेल्दी..

ओट्स और दलिया में क्या है ज्यादा हैल्दी

ओट्स और दलिया की कैलोरी के बारे में बात करें तो यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम कच्चे जई और दलिया में 389 और 342 कैलोरी होती है। तो वही 100 ग्राम ओट्स में 16.9 ग्राम प्रोटीन और 66.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो 10.6 ग्राम फाइबर और 6.9 ग्राम वसा के साथ-साथ इसके उच्चतम पोषक तत्व हैं।

इतनी ही मात्रा में दलिया में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 76 ग्राम और प्रोटीन की मात्रा 12 ग्राम होती है, तो ओट्स में इन दोनों की मात्रा काफी अधिक होती है. हालांकि, 100 ग्राम दलिया में 6.7 ग्राम फाइबर मौजूद होता है. यदि आपको अपने शरीर में अधिक फाइबर की आवश्यकता है तो ओट्स और दलिया दोनों का सेवन करना आपके ले बेहतर साबित होगा। इन दोनों का उत्पादन भारत में काफी मात्रा में होता है। इसलिए यह आपके हर घऱ में आसानी से मिल जाता है आप इन दोनों का सेवन एक या दो सप्ताह में बदल-बदल कर सकते हैं।