केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के आर्थिक लाभ के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। जो की आज भी चल रही है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति 4 माह में 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया करायी जाती है। अब तक इस योजना के अंतर्गत किसानों को 14 क़िस्त दी जा चुकी हैं और अब 15 वीं क़िस्त का किसान इंतजार कर रहें हैं।

आपको बता दें कि अब 15वीं क़िस्त के बारे में खुशखबरी सामने आ रही है। बताया जा रहा की 15वीं किसानों को दिवाली से पहले मिल सकती है। आपको बता दें कि इस वर्ष दिवाली का त्यौहार 12 नवंबर को है और केंद्र सरकार किसानों को इस दिवाली से पहले 15वीं क़िस्त सकती है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि सरकार ने कहा है कि जिन किसानों के खाते पोर्टल से लिंक नहीं हैं। उन किसानों के खाते में पैसा नहीं आएगा। सरकार को पता लगा है कि कुछ अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ ले रहें हैं। इसी कारण सरकार ने किसानों के लिए ईकेवाईसी की प्रकिया को शुरू किया है। इसके लिए जमीन के सत्यापन तथा आधार कार्ड की सीडिंग आवश्यक है। यदि आपने अभी तक इस प्रोसेस को पूरा नहीं किया है तो आप जल्दी ही इस प्रोसेस को पूरा कर लें अन्यथा आपके खाते में इस योजना का पैसा नहीं आएगा।

E-KYC को ऐसे करें पूरा

सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। अब आपको फॉर्मल कॉर्नर के तहत ईकेवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद में आपको अपना आधार नंबर तथा अन्य मांगी गई जानकारी को भरना होता है। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर पर आये OTP को दर्ज करें तथा सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।