गौतमबुद्ध नगर में कुत्तों द्वारा लोगों के काटे जाने के कई मामले सामने आए थे, जिसके बाद सरकार ने 23 खूंखार नस्ल के कुत्तों की खरीद और प्रजनन पर रोक लगा दी है। सरकार के इस आदेश का पालन नहीं करने वालों पर जुर्माना लगाने का फरमान भी जारी कर दिया गया है।

गौतमबुद्ध नगर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी विपिन अग्रवाल ने इस मामले में कहा कि जिन लोगों के पास में इन नस्लों के कुत्ते पहले से ही हैं, उनकी नसबंदी करानी होगी और एक अप्रैल से इस पर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में स्थित सैकड़ों आवासीय सोसाइटियों और सेक्टरों में खतरनाक नस्ल के पालतू कुत्तों द्वारा काटे जाने के मामले आते ही रहते हैं। इस तरह के मामले में प्राधिकरणों की तरफ से ऐसे कुत्तों के मालिकों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले गाजियाबाद नगर निगम ने भी ऐसे खतरनाक नस्ल के कुत्तों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगा दी है और निर्देशों का पालन नहीं करने वालों पर जुर्माने की भी घोषणा कर दी थी। इस तरह की कवायद जिला प्रशासन के अलावा प्राधिकरणों की तरफ से भी की जाती है।

हाईकमान ने दिया आदेश
कुत्तों के लोगों पर किए हमलों को देखते हुए केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग ने 23 खूंखार नस्ल के कुत्तों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगा दी है। इस मामले में निदेशक, प्रशासन एवं विकास पशुपालन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशों के अनुपालन करने के लिए कहा है।

7 हजार पालतू कुत्तों का हुआ पंजीकरण
नोएडा विकास प्राधिकरण ने अब तक 7 हजार पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराया है। इस पंजीकरण में कुत्तों की नस्ल का भी एक कॉलम दिया है, लेकिन प्राधिकरण की तरफ से इस प्रकार का कोई भी आंकड़ा नहीं जुटाया जा सका है। जिन पालतू कुत्तों का पंजीकरण हुआ है, उनमें कई खतरनाक नस्ल के कुत्ते भी हैं।

10 हजार का लगा जुर्माना
नोएडा में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए पहले से ही डॉग पॉलिसी लागू कर दी गई थी। इसके अंतर्गत पालतू कुत्तों को सार्वजनिक स्थान पर लाने के लिए भी कई प्रकार के नियम बनाए गए हैं। यदि पालतू कुत्ता किसी को काटता है तो कुत्ते के मालिक को 10 हजार का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा सभी नस्लों के पालतू कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण बहुत आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं होता है तो जुर्माने का भी प्रावधान है।

इन 23 कुत्तों की नस्लों पर लगी रोक
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिटबुल टेरियर,रॉटविलर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोएरबोएल, कांगल, ओवचाकी के दो नस्ल, कोकेशियन शेफर्ड डॉग, सप्लार्निनैक, जापानी टोसा, अकिता, मास्टिफ्स, इओटवीलर, कैनेरिया, रोडेशियन रिजबैक, अक्बाश, वोल्फ डॉग, मॉस्को गार्ड, केन कोरो, टॉर्नजैक शामिल हैं।