आज के समय में हमारे देश में महिलाओं की स्थिति में सुधार का अद्भुत उदाहरण है। वे कदम से कदम मिलाकर समाज में अपनी उपस्थिति को मजबूत कर रही हैं। हालांकि, इसी के साथ एक और दुखद तथ्य है कि लोगों के दिमाग में अब भी महिलाओं के प्रति उनकी सोच सही नहीं है। इस दुर्दशा की वजह से हर दिन महिलाओं के साथ रेप जैसे घटनाओं की खबर आती रहती हैं।

महिलाओं को समाज में सम्मान और सुरक्षा की आवश्यकता है। इसके लिए, हमें सामाजिक संचार में जागरूकता फैलानी चाहिए। साथ ही, सरकार को भी कड़ी कार्रवाई और कानूनी संशोधन करने की आवश्यकता है ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके।

राजस्थान के कोटा शहर से एक शर्मनाक मामला सामने आया है, जिसको सुनकर हर कोई चौंक गया है। यहां पर एक 23 वर्षीय महिला के साथ उसके ही पड़ोसी ने बलात्कार कर दिया।

वहां की पुलिस के अनुसार, इस आरोपी पड़ोसी ने वारदात को रविवार और सोमवार की दरमियानी रात को अंजाम दिया था, उस समय पीड़िता का पति घर पर मौजूद नहीं था।

जानें पूरा मामला

इस मामले के बारे में संबंधित थाने के SHO बन्नालाल ने इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस वारदात को अंजाम देकर आरोपी वहां से भाग निकला था। जब उस पीड़िता का पति घर वापस आया तो पीड़िता ने उसको इस मामले की पूरी जानकारी दी, जिसको सुनकर उसका पति सकते में आ गया।
इसके बाद पीड़िता अपने पति के साथ पुलिस के पास पहुंच गए। पुलिस थाने में दी गई उनकी तहरीर के अनुसार, पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसके पड़ोसी हामेंट गोस्वामी ने उसके साथ बलात्कार किया और इस बारे में किसी को भी बताने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी। जिसके बाद से महिला काफी डरी और सहमी हुई है।

पुलिस ने मामले को किया दर्ज

पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पीड़िता की शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPS) की धारा 376 (बलात्कार), 458 (चोट पहुंचाने की तैयारी के बाद रात में घर में घुसपैठ करना या घर में घुसना) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति के प्रावधानों के अंतर्गत इस मामले को दर्ज कर लिया है। पुलिस ने कहा कि इस आरोपी को पुलिस जल्द ही गिरफ्तार कर लेगी।