नई दिल्ली। आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर नई से नई और प्राचीन से प्राचीन जानकारियां लोग शेयर करते रहते हैं। ऐसे में इन दिनों मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की युवा अवस्था की एक खूबसूरत तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। श्री राम की जो तस्वीर वायरल हो रही है उसे AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) जनरेटेड बताया जा रहा है। वायरल तस्वीर के साथ कैप्शन में यह कहा जा रहा है कि ये तस्वीर उस समय की है जब श्री राम 21 वर्ष के थे, और ऐसे दिखा करते थे। जो तस्वीरें वायरल हो रही हैं उनमें दो तरह की हैं, एकतो बिल्कुल सामान्य अवस्था में चेहरा दिख रहा है चेहरे में गज़ब का तेज और गंभीरता झलक रही है, दूसरी तस्वीर में सौम्य और मुस्कुराता चेहरा है, जो इतना आकर्षक है कि देखने वाला बिना पलक झपकाए देखता रह जाए।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को लगातार लोग शेयर कर रहे हैं शेयर करने वाले साथ में अलग-अलग कैप्शन भी लिख रहे हैं। कोई सक्वीर में दिख रहे भगवान श्री राम को दनिया का सबसे हैंडसम इंसान बताया है तो किसी ने लिखा कि धरती पर आ तक इतना सुंदर और सौम्य कोई पैदा ही नहीं हुआ है। ये तस्वीर भलेवायरल हो रही है लेकिन यह पता नहीं लग पाया है कि इन तस्वीरों को AI के माध्यम से किसने तैयार की है और कौन इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

इससे हट कर देखें तो कई दूसरी जगहों की और भी AI जनरेटेड पिक्चर्स भी सामने आ रही हैं इन तस्वीरों को भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से बनाई गई हैं ऐ बताया जा रहा है। इनमें तो ऐतिहासिक इमारतों को कैसे बनाया गया है यह भी दर्शाया गया है। इनमें ताजमहल के ढांचे को भी दिखाया या है कि ताजमहल को केसे बना रहे थे।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्या है?

यदि साधारण शब्दों में AI यानी Artificial Intelligence  को बताएं तो यह एक मशीन या कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो इंसानों की तरह सोचने समझने और सीखने की क्षमता से लैस होता है। कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की प्रोग्रामिंग से समस्या को आसानी से किसी बुद्धिमान व्यक्ति की तरह सुलझाने की क्षमता मशीन में विकसित की जाती है, जो खुद ही समस्या को समझे और आसानी से चुटकियों में सॉल्व करे।