यदि आप एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोक्ता हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अब एलपीजी गैस सिलेंडर पर 100 रुपये की अतिरिक्त छूट देने का फैसला। छूट उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगा। इस तरह से देखें तो अब दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमतें 603 रुपये हो गई हैं। अब तक यह सिलेंडर 703 रुपये में दिया जा रहा था।

बढ़ाई गई सब्सिडी

आपको बता दें कि मई 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने की थी। इस योजना में पहली बार में लाभार्थियों को गैस चूल्हा तथा सिलेंडर मुफ्त दिया जाता है। अब तक इस योजना के लाभार्थियों को घरेलू सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती आई है। लेकिन अब सरकार ने इस पर 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देना शुरू कर दिया है।

1 माह में घटे सिलेंडर के दाम

आपको बता दें कि अगस्त माह के आखरी सप्ताह में दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 1103 रुपये थे। जिसके बाद सरकार ने इसको 200 रुपये सस्ता कर दिया था और इसके दाम 903 रुपये हो गए थे। वहीं उज्जवला योजना का गैस सिलेंडर 703 रुपये में मिल रहा था और अब नई कटौती के बाद इसकी कीमत 603 रुपये हो गई है।

अब तक जुड़े इतने लाभार्थी

बता दें कि उज्जवला योजना के तहत अगले 3 साल तक महिलाओं को 75 लाख नए गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। इस प्रकार से योजना से जुडी महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। बता दें कि इस योजना का मकसद लकड़ी या किसी अन्य तरीके से भोजन बनाने वाली महिलाओं को धुएं से बचाना है।