Earthquake in Japan:भूकंप तो सभी देश में आते है. ये किसी के रोकने से रोके ही नहीं जा सकते है. लेकिन पूरी दुनिया में एक नाम ऐसा है जहाँ पर सबसे ज्यादा भूकंप आते है. जी हाँ दरअसल हम बात कर रहे हैं जापान की. जी हाँ जापान में एक बार फिर से काफी तीव्र वाला झटका महसूस किया गया. बता दे जापान में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. आपको जानकर हैरानी होगा की भूकंप इतना तेज था कि सरकार को बाहरी द्वीपों के पास सुनामी की चेतावनी तक जारी करनी पड़ी है. वहां के अधिकारियों का कहना है कि संभावित सुनामी एक मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती है. अब आप इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं की भूकंप कितना तेज़ होगा.

तीव्रता का था भूकंप

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक एनएचके टीवी के रेपोरी के हिसाब से रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मैग्निट्यूड मापी गई है. यही नहीं सरकार ने एडवाइजरी जारी कर चेतावनी भी जारी कर दी है कि लोग तटों और नदी के किनारों से काफी दूर रहें।

भूकंप का गढ़ है जापान

बता दे धरती पर एक जापान ही है जिसे सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित इलाकों में से एक माना जाता है. क्योंकि साल 2011 में आए भीषण भूकंप के वजह सेआई सुनामी ने उत्तरी जापान के बड़े हिस्से को नष्ट कर दिया और फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी भारी नुकसान पहुंचाया था.