मान लीजिये आप अपनी गाड़ी या बाइक में पेट्रोल डलवा रहें हैं और दूसरी और कैमरे की मेहबानी से आपका 10 हजार का चालान कट जाए। आपने शायद ही कभी ऐसा सोचा होगा। लेकिन ऐसा दिल्ली में हुआ है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की और से सीसीटीवी कैमरे की मदद से उन वाहनों पर नकेल कसने का कार्य हुआ है। जो ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं।

इस प्रकार शुरू हुआ कार्य

असल में दिल्ली सरकार ने चार पेट्रोल पम्पों पर अपना एक पायलेट प्रोजेक्ट चलाया। जिसमें जब भी कोई व्यक्ति तेल डलवाने के लिए आता तो कैमरा उसकी गाड़ी का फोटो ले लेता था। नंबर प्लेट की तस्वीर आने के बाद गाड़ी की कुंडली खुल जाती थी और यह पता लग जाता था की उक्त वाहन का PUC है भी अथवा नहीं। इस प्रोजेक्ट को छोटे स्तर पर शुरू किया गया था ताकी ज्यादा अच्छे तरीके से इसके कारगर होने का पता लग सके।

कट गए कई गाड़ियों के चालान

इस मामले में परिवहन विभाग ने उन पेट्रोल पम्पों की जानकारी देने से मना किया है। जिन पर कैमरे लगाएं गए थे। विभाग का कहना है कि ऐसा करने से लोग उन पेट्रोल पम्पों की और रुख नहीं कर पाएंगे और हानि पम्पों के मालिक की हो जायेगी। इस स्कीम के जरिये परिवहन विभाग का ज्यादा खर्च नहीं हो रहा है क्यों की कैमरा पम्पों पर लगा हो होता है और वह खुद ही वाहनों की तस्वीर लेता रहता है।

बिना PUC के कटेंगे ऑटोमैटिक चालान

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के इस प्रोजेक्ट ने काफी अच्छी सफलता पाई है। इस कारण अब विभाग का कहना है कि इसी प्रकार के कैमरे अब 4 से बढ़ाकर 25 पेट्रोल पम्पों पर लगाएं जाएंगे। आने वाले दिनों में इस प्रकार के पम्पों की संख्या बढ़ाकर 500 करने की उम्मीद भी है ताकी यदि कोई दिल्ली के किसी भी कोने में बिना PUC के जाए तो उसका ऑटोमैटिक चालान कट जाए।