राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा वर्तमान में हो चुकी है। भारी संख्या में लोग वहां जाकर रामलला का आशीर्वाद ग्रहण कर रहें हैं। लेकिन आपको बता दें की राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही राम मंदिर को 5 हजार करोड़ का दान मिल चुका था। आज हम आपको बता दें की इस मंदिर में सबसे ज्यादा दान करने वाला शख्स आखिर कौन है।

शुरुआत में ही आ गए थे 3 हजार करोड़ रुपये

आपको बता दें की राम मंदिर ट्रस्ट ने देश के 11 करोड़ लोगों से 900 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था। लेकिन दिसंबर 2023 तक राम मंदिर के लिए 5 हजार करोड़ रुपये का दान प्राप्त हो चुका था। ट्रस्ट की मानें तो उस शुरूआती समय में 18 करोड़ राम भक्तों ने ट्रस्ट के भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के खाते में 3000 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की निधि जमा करा दी थी। जिसके बाद में ट्रस्ट ने दान में आये इन पैसों की FD करा दी थी। जिससे मिलने वाले व्याज के पैसे से ही मंदिर को शुरूआती स्वरुप मिला।

मोरारी बापू ने दिया सर्वाधिक दान

राम जन्म भूमि ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अयोध्या में बने राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान कथा वाचक मोरारी बापू ने दिया है। आपको बता दें की मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है। इसके अलावा अमेरिका, कैनेडा तथा अन्य देशों में स्थित मोरारी बापू के अनुयायियों ने सामूहिक रूप से 8 करोड़ रुपये का दान अलग से दिया है। दूसरे नंबर पर गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया हैं। इन्होने राम मंदिर निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपये का दान किया है। ये श्री राम कृष्ण एक्सपोटर्स नामक कंपनी के मालिक हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ने दिया था सबसे पहले दान

आपको जानकारी दे दें की राम मंदिर निर्माण के लिए धन संचय करने की शुरुआत 14 जनवरी 2021 को तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी। इन्होने ही सबसे पहले राम मंदिर के लिए चंदा भी दिया था। जो की 5 लाख एक सौ रुपये था। यह चंदा रामनाथ कोविंद ने भारतीय स्टेट बैंक के चैक के जरिये राम मंदिर ट्रस्ट को दिया था।