वर्तमान समय में राजनीतिक पार्टियां आम लोगों को लुभाने के लिए चुनावों से पहले कई स्कीमों को निकालती हैं। जिनका असर जमीनी सतह पर साफ़ देखा जाता है। याद दिला दें की नरेंद्र मोदी ने भी 2019 के चुनाव से ठीक पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया था। जिसका असर चुनावों पर साफ़ दिखाई दिया था।

अब एक बार फिर से कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसको लेकर पार्टियां अपने मेनिफेस्टो लगातार जारी कर रहीं हैं। अब एक बार फिर से सरकार किसानों के लिए नई स्कीम लाइ है। जिसका नाम “नमो शेतकारी महा सम्मान निधि स्कीम” है।

इस स्कीम की विशेषताएं

आपको सबसे पहले बता दें कि यह स्कीम महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। नमो शेतकारी महा सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों को 2-2 हजार की 3 किस्ते प्रतिवर्ष दी जाएंगी अतः किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा पीएम सम्मान निधि योजना में भी किसानों को 6 हजार रुपया प्रतिवर्ष दिया जाता है यानी अब किसान लोगों को 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष का सीधा लाभ मिलेगा। बता दें कि इस योजना से अब तक एक करोड़ किसान जुड़ चुके हैं।

पीएम किसान योजना की तरह ही है यह स्कीम

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को लुभाने के लिए पीएम किसान सम्मान योजना की तर्ज पर यह योजना शुरू की है। जिसके तहत पहली बात किसानों के खाते में सीधे पैसा डाला गया है। इससे पहले किसानों को किसी भी कृषि योजना का पैसा सीधे उनके खाते में नहीं मिला है। आपको बता दें कि इस योजना की शुरूआत 1 द‍िसंबर 2018 में की गई थी।