Farming Updates क्या आपने कभी सुना है कि गेहूं और धान की खेती के समय आप उसमें पेड़ भी उग सकते हैं। अगर नहीं तो आपको बता दे कि यह रोचक तथ्य है कि आप गेहूं और धान की फसल बोते समय उसमें कोई वृक्ष भी रोप सकते हैं इससे फसल को कोई नुकसान नही होगा।

जी हां हम बात कर रहे हैं महोगनी की पेड़ की। जैसा कि हमने आपको बताया धान और गेहूं की फसल वाली खेत पर ही आप इस शानदार पेड़ को उगाकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस पेड़ के पत्ते टहनियां खाल एवं जड़ सभी चीज इस्तेमाल की जाती है इसलिए यह बहुत महंगे बिकते हैं।

महोगनी के वृक्ष का इस्तेमाल Farming Updates

महोगनी का वृक्ष एक विशालकाय वृक्ष है जो हमें भरपूर ऑक्सीजन और शुद्ध हवाएं प्रदान करता है। इस पेड़ की पत्तियां, टहनी, जड़ एवं लकड़ी सभी चीज इस्तेमाल में आती है इसलिए यह वृक्ष बहुत महंगा बिकता है। इसकी लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती है और मार्केट में इसके टहनियां की कीमत बहुत ज्यादा है।

Must Read

महोगनी के वृक्ष दवाइयां बनाने के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं। स्पीड को पूर्ण रूप से तैयार होने में 20 से 30 वर्ष का समय लगता है और इसकी ऊंचाई कम से कम 100 फिट होती है। आपको बता दे इस वृक्ष की कटाई 40 से 60 साल के बीच की जाती है। और इसी समय या वृक्ष बहुत महंगी कीमत पर बिकते हैं इससे पहले या बाद में इनकी कीमत घट जाती है।

वृक्ष का नाम महोगनी वृक्ष 
तैयार होने में समय 30 से 40 वर्ष 
कटाई का समय 40 से 60 वर्ष के बिच 
बीज की कीमत ₹ 1000 प्रति ग्राम
लकड़ी की कीमत  ₹ 25000 क्यूबिक फिट 
वैज्ञानिक नाम  स्विटेनिया मैक्रोफिला
आवश्यकता अनुसार मौसम  आद्र जलवायु और शुष्क गर्म मौसम