आज देश के लोगों को बड़ी खुशखबरी मिल गई है जिससे सभी लोग बहुत ज्यादा खुश हैं। बता दें कि एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है, 1 अप्रैल से कई नियम में बदलाव में होने जा रहा है।

दरअसल, सरकार ने गैस सिलेंडर के बाद को कम कर दिया है, अब आपको अप्रैल महीने से सस्ते दाम में गैस सिलेंडर मिलेगा। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि कितना सस्ता होगा एलपीजी गैस सिलेंडर और वर्तमान में सभी शहरों पर एलजी का क्या भाव है।

कम हो जाएंगे गैस सिलेंडर के दाम
आपको बता दें कि 1 अप्रैल से देश में गैस सिलेंडर के दाम में 200 रूपये तक की कमी देखने को मिलेगी। इसके अलावा उजाला योजना के तहत गैस सिलेंडर को खरीदने पर उनको भी सब्सिडी के रूप में 300 रूपये मिल जाएंगे, इस तरह से 900 रूपये में मिलने वाला सिलेंडर सिर्फ 600 रूपये में ही मिल जाएगा। लेकिन आधिकारिक रूप से इसके बारे में घोषणा और पुष्टि अभी तक नहीं की गई है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप लोग नजदीकी एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं ।

वर्तमान में एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट
बता दें कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, हाल ही में 25.50 पैसे एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा किया गया। लेकिन बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया गया है यानी कि सिर्फ 19kg वाले गैस सिलेंडर के दाम में ही बढ़ोतरी की गई है।

लेकिन 14.2kg वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। हमारे देश के ज्यादातर घरों में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है जिसके दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

घरेलू गैस सिलेंडर के नए रेट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 903 रुपए, जयपुर में 906 रुपए, मुंबई में 902 रुपए, पटना में 1001 रुपए, रायपुर में 974 रुपए, कोलकाता में 929 रूपए, भोपाल में 9008 रूपए और चेन्नई में 918 रुपए प्रति वाला सिलेंडर दिया जा रहा है ।