मामला महाराष्ट्र के मुंबई से सामने आया है। यहां के “छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट” के DRI विभाग ने एक यात्री के पास से 11 सांपो को बरामद किया है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि आरोपी व्यक्ति को फिलहाल गिरफ्तार कर लिया गया है।

बता दें कि मुंबई के DRI विभाग की जोनल युनिट ने एयरपोर्ट पर आये एक यात्री को तलाशी के लिए रोका तो जांच अधिकारी सन्न रह गए। अधिकारियों ने यात्री के सामान की तलाशी ली तो वे हैरान रह गए क्योकि इस दौरान उन्होंने पाया की यात्री ने बिस्किट /केक पैकेट के अंदर सांपो को छुपाया हुआ था। जिनकी कुल संख्या 11 थी।

सांपो को किया गया जब्त

डीआरआई विभाग की टीम के अनुसार यात्री ने बिस्किट तथा केक के पैकेट के अंदर सांपो को छुपाया हुआ था। जिनकी कुल संख्या 11 थी। इसमें 9 बॉल पायथन तथा 2 कॉर्न स्नेक थे। इन सभी सांपो को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत जब्त कर लिया गया है। नवी मुंबई में डब्ल्यूसीसीबी के अधिकारीयों के इन सरीसृपों की प्राजति की पहचान की थी, जिन्हें कुछ लोग विदेशी पालतू जीवों के रूप में पालते हैं। अधिकारियों का कहना है कि आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है।

वापस भेजा भेजा जाएगा बैंकाक

अधिकारियों का कहना है कि बॉल पायथन तथा कॉर्न स्नैक स्वदेशीय प्रजाति के नहीं हैं। इनको लुप्तप्राय प्रजातियों से सम्बंधित ‘‘कन्वेन्शन ऑन इंटरनेशनल ट्रेड इन एंडेन्जर्ड स्पिशीज ऑफ वाइल्ड फॉना एंड फ्लोरा’’ (सीआईटीईएस) तथा आयात नीति का उलंघन करके लाया गया था। अब अधिकारियों का कहना है कि डब्ल्यूसीसीबी के क्षेत्रीय उप निदेशक ने सांपो को वापस विदेश भेजने के लिए हिरासत-सह-निर्वासन के आदेश जारी कर दिए हैं।