हमारे देश में बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की स्कीम चला रही है। ऐसी ही केंद्र सरकार की एक सुकन्या समृद्धि स्कीम है जो बेटीयों के लिए काफी लाभादायक साबित हो रही है। तो वहीं मध्य प्रदेश की सरकार ने महिलाओं के लिए लाड़ली बहन स्कीम निकाली है जो महिलाओं के लिए लाभदायक साबित हो रही है। ऐसे में यूपी सरकार ने बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है।

इस स्कीम के अंतर्गत बेटियों को 15 हजार रुपये मिलते हैं लेकिन अब इसकी राशि बढ़ा दी गई है, तो अब बेटियों को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। सीएम योगी ने इस राशि की घोषणा की थी। राज्य सरकार की इस स्कीम से मिलने वाले पैसे से बेटियां अब शिक्षित होने के साथ-साथ आत्मनिर्भर भी हो सकेंगी। इसमें सरकार कन्याओं के जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्च उठाएगी।

इस स्कीम में मिलेंगे कितने रुपये

राज्य सरकार इस स्कीम के अंतर्गत बेटियों को आर्थिक मदद मुहैया करा रही है। इस स्कीम में 6 चरणों में 15 हजार रुपये का पैकेज दिया जाता है। इस स्कीम में परिवर्तन किया गया है तो अब अगले साल बेटी के जन्म लेते ही उसके अभिभावक के अकाउंट में सरकार की तरफ से 5 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इस तरह जब बेटी एक साल की होगी तो 2 हजार रुपये, पहली क्लास में जाते ही 3 हजार, 6वीं क्लास में भी 3 हजार, 9वीं क्लास में 5 हजार और बेटी के ग्रेजुशन करने पर 7 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस स्कीम से एक परिवार की दो बेटियों को लाभ मिल सकता है।

कौन उठा सकता है इस स्कीम का लाभ

इस स्कीम का लाभ सिर्फ यूपी के निवासियों को मिलेगा। उनके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र के रूप में राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या फिर टेलीफोन का बिल होना जरूरी है। लाभार्थी परिवार की आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इस स्कीम के लिए कैसे करें आवेदन?

इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट sky.up.gov.in के होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर डिटेल भर कर सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल एक ओटीपी आएगा, जिसक फॉर्म में भरना होगा। ऐसे आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। बाद में आपका यूजर आईडी और पासलर्ड बन जाएगा, फिर आप लॉग इन करके अपने अपलोड करके सबमिट कर दें।