आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में लाडली बहना स्कीम काफी कारगर साबित हुई है। महिलाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई गई इस स्कीम का लाभ लाखों महिलाओं को मिला है और उन्हें मध्य प्रदेश सरकार की और से प्रति माह 1250 रुपये का आर्थिक लाभ मिल रहा है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में लाडली बहना आवास योजना भी चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत महिलाओं को मुफ्त आवास की सुविधा दी जा रही है।

आपको बता दें कि 17 सितंबर 2023 को तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल में इस योजना को शुरू किया था। आपको बता दें कि जो लोग विभिन्न आवास योजनाओं में आवास मिलने से छूट गए हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से आवास आवंटित किया जाएगा। आइये अब आपको इस योजना से जुड़े नियम तथा शर्तों के बारे में बताते हैं।

योजना की शर्तें

जिन लोगों के पास में पक्की छत के घर नहीं हैं तथा जो लोग दो कमरें वाले कच्चे घर में निवास करते हैं। वे इस योजना में आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 12 हजार से कम होनी चाहिए तथा परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए।

2.5 एकड़ सिंचित तथा 5 एकड़ असिंचित कृषि भूमि यदि आवेदनकर्ता के पास होगी तो उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिन परिवारों में चार पहिया वाहन हैं अथवा परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है तो ऐसे लोगों के आवेदन भी स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

इस प्रकार से करें आवेदन

आपको बता दें कि इस योजना के आवश्यक दस्तावेजों में समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक अकाउंट, मनरेगा जॉब कार्ड (अगर उपलब्ध हो), लाड़ली बहना योजना का पंजीयन क्रमांक (केवल लाड़ली बहनों के लिये) शामिल हैं।