आपको बता दें की गुजरात बोर्ड (GHSSB) ने आज सुबह 9 बजे 12वीं के परीक्षा परिणाम को जारी कर दिया है। बता दें की बोर्ड ने साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट एकसाथ घोषित किया है। अतः जिन छात्र छात्राओं को अपना परीक्षा परिणाम जानना है वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।जानकारी दे दें की इस वर्ष 12 क्लास के विज्ञान वर्ग में पास छात्रों का कुल प्रतिशत 82.45 प्रतिशत दर्ज किया गया है।

2023 में यह 65.58 प्रतिशत ही था। बोर्ड ने जानकारी दी है छात्र छात्राओं को मार्कशीट प्राप्त करने के लिए कुछ इंतजार करना होगा। मार्कशीट को जल्दी ही स्कूल को भेजा जाएगा, जिसकी तारीख को जल्दी ही घोषित किया जाएगा। वेबसाइट पर जारी मार्कशीट प्रोविजनल होगी अतः छात्र छात्राओं को ऑरिजनल मार्कशीट अपने स्कूल से प्राप्त कटनी होगी।

कंपार्टमेंट एग्जाम की तैयारी

बोर्ड की और से कहा गया है की जो भी छात्र छात्रा कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन करेंगे, उनकी मार्कशीट रिजल्ट आने तक होल्ड की जायेगी। यदि कंपार्टमेंट एग्जाम में कोई छात्र छात्रा फेल हो जाता है तो उसको फेल की ही मार्कशीट दी जायेगी।

बताया जा रहा है की कंपार्टमेंट एग्जाम की परीक्षा जुलाई माह में जारी की जा सकती है। जो छात्र छात्रा एक या दो विषय में फेल हो चुके हैं या किसी विषय में अपने अंक सुधारना चाहते हैं वे कंपार्टमेंट एग्जाम को दे सकते हैं। कंपार्टमेंट एग्जाम को देने के लिए छात्र छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाकर आवेदन करना होगा।

इस प्रकार चेक करें गुजरात बोर्ड 12वीें का रिजल्ट

सबसे पहले आपको जीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट – gseb.org पर जाना होगा। इसके बाद में आप “जीएसईबी एचएससी (कक्षा 12) परिणाम 2024 लिंक” पर क्लिक करें। अब आप अपना सीट नंबर दर्ज कर दें। इसके बाद में आपका परीक्षा परिणाम सामने दिखाई पड़ जाएगा। आपको जानकारी दे दें की परीक्षा परिणाम को जानने के लिए छात्र छात्राओं को सीट नंबर की आवश्यकता होगी। अतः छात्र छात्राओं को वेबसाइट पर जाकर अपना सीट नंबर डालना होगा।

व्हाएट्सएप से ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम

इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन में व्हाएट्सएप को खोलें। अब आप टेक्स्ट मैसेज में GJ12SSeat_Number को भेजें। मैसेज को आप 6357300971 पर भेजें। कुछ देर बाद में आपका परीक्षा परिणाम आपको प्राप्त हो जाएगा।