हमारे देश की सरकार लोगों के हित के लिए बहुत सी योजनाएं चला रही है, जिसका लाभ हर कोई उठा रहा है। इसके अलावा अलग-अलग प्रदेशों की सरकारें भी अपने प्रदेशवासियों और नवनीकरण के लिए तरह-तरह की योजनाएं निकालती रहती है।

ऐसे ही हरियाणा सरकार बहुत सारी योजनाएं चला रही है, जिसके चलते हरियाणा सरकार ने अंत्योदय परिवारों के लिए बिल माफी योजना की शुरूवात करने का भी फैसला किया है।

इस योजना के अंतर्गत इस योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास सत्यापित आय परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) डेटा के अनुसार प्रति वर्ष 1 लाख रुपये तक है।

हरियाणा सरकार की योजना

इस योजना के अंतर्गत आवेदक को केवल पिछले 12 महीनों की मूल राशि का भुगतान करना होगा जो कि 3600 रुपये होगी। इस योजना के बारे में बिजली बोर्ड कैथल के एसडीओ नितिन कैरो ने कहा कि यह योजना सिर्फ माफी के लिए है।
इस योजना का लाभ उठाने वाले गरीब परिवारों के बिल को माफ कर दिया जाएगा और इस योजना का लाभ उठाने के लिए खास तौर पर तीन चीजों को बेहद जरूरी माना गया है।

योजना के लाभकारी

इस योजना का लाभ लेने के लिए बिजली उपभोक्ताओं के परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस उपभोक्ता के चालू खाते में वार्षिक बिजली यूनिट 1800 या उससे कम की होनी चाहिए। इन योजनाओं का लाभ उठाने वाले उपभोक्ताओं का बिजली का पेडिंग बिलिंग चाहे 1 लाख रुपये की हो या 2 लाख रुपये हो, उनको 3600 रुपये ही देने होंगे।

कितने लोगों को मिला लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपका पुराना बिजली कनेक्शन कट गया है तो आप इस योजना का लाभ उठाने के बाद उसको दोबारा से चालू करा सकते हैं। जी हां, इन योजनाओं का लाभ सिर्फ 20 उपभोक्ताओं को मिल चुका है। अब सरकार इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने का भी प्रयास कर रहे हैं।
हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में सभी बिजली कर्मचारियों को बता दिया गया है। जो भी परेशान व्यक्ति कार्यालय में आए उसको इस योजना के बारे में जरूर बताया जाए।