सांप और नेवले की लड़ाई विश्व प्रसिद्ध है। आपने भले ही इन दोनों की लड़ाई कभी न देखी हो लेकिन इनकी लड़ाई के बारे में सुना जरूर होगा। ख़ास बात यह है कि इन दोनों की लड़ाई में हमेशा नेवला ही जीतता है सांप हमेशा ही इस लड़ाई को हार जाता है। अतः कभी अपने विचार किया है कि इस लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यों जीतता है और सांप ही क्यों हारता है। दूसरी बात यह है की नेवले पर सांप के विष का प्रभाव क्यों नहीं होता है। आज हम आपको इस बारे में ही जानकारी दे रहें हैं।

सोशल मीडिया पर उठा था सवाल

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर कुछ ही दिन पहले एक यूजर ने इससे सम्बंधित प्रश्न पूछा था। उन्होंने पूछा था की नेवले और सांप की लड़ाई में आखिर नेवला ही क्यों जीतता है और नेवले पर सांप के विष का प्रभाव क्यों नहीं होता है। इस प्रश्न का जवाब कई अन्य यूजर्स ने दिया है। इन जवाबों का सारांश हमने आपको इस प्रश्न के उत्तर के रूप में नीचे दिया है।

इसलिए नेवले पर नहीं होता विष का प्रभाव

आपको बता दें कि नेवले की दृष्टि में सांप सिर्फ भोजन ही होता है। ऐसे में खुद की या अपने बच्चों की रक्षा के लिए सबसे पहले सांप ही आक्रमक होता है। इसके बाद से सांप और नेलवे की लड़ाई शुरू हो जाती है। इस लड़ाई में सांप कई बार नेवले को डस लेता है लेकिन नेवले पर सांप के विष का कोई प्रभाव नहीं दिखाई देता है। इसका कारण यह है कि नेवले के शरीर में एसिटाइलकोलिन नामक पदार्थ होता है जो की सांप के विष के प्रभाव को तुरंत कम कर देता है और नेवला मरने से बच जाता है। इस कारण सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही जीत जाता है।