RBI Big Update Toward UPI: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनका खाता पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक में है तो इस खबर को पढ़ने के बाद आपका दिन बन जाएगा. दरअसल जिन लोगों का इन बैंक में अकाउंट है या फिर क्रेडिट कार्ड यूजर्स है तो आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक बहुत बड़ा एलान किया है. दरअसल ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में आरबीआई गवर्नर ने रूपए क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर आखिरकार लॉन्च कर दिया है. ऐसा हो जाने के बाद यकीन मानिए क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी.

रूपे क्रेडिट कार्ड से ल‍िंक होगी यूपीआई

आपकी जानकारी के लिए बता दे सरकारी बैकों के द्वारा सभी डेबिट कार्ड धारकों को अपने अकाउंट से यूपीआई को लिंक कराने की सुविधा मिलेगी. सबसे पहले ये सुविधा मिल रही है पंजाब नेशनल बैंक , यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को. ख़ुशी की बात तो ये है कि इसकी घोषणा कर दी गयी है. इन बैंक के बाद निजी बैकों को भी ये सुविधा दी जाएगी.

यही नहीं UPI को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है और इसी ने ग्राहकों को बताया है कि इस एप का यूज़ करने से ग्राहक और मर्चेंट दोनों को ही फायदा होगा. मान लीजिए अगर आप किसी किराना स्टोर से समान लेना चाहेंगे तो इसके लिए आपको यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका भुगतान आसानी से कर सकेंगे.

अभी तक तो यूपीआई ऐप से बैंक अकाउंट लिंक कर पेमेंट की करने की सुविधा मिल रही थी. लेकिन अच्छी बात तो ये है कि आप रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की सुविधा मिलेगी.