नई दिल्ली। कर्नाटक (Karnataka Election Results 2023) में हुए विधानसभा चुनावों का दौर शुरू हो चुकी है। जहां कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 सीटों पर 10 मई को मतदान हुआ था। जिसके बाद अब वोटिंग की प्रक्रिया जैसे जैसे तेज होती जा रही है। परिणाम एक के बाद एक सामने आकर बीजेपी को हैरान करते जा रहे है। वोटों की गिनती के दौरान आने वाले रुझानों और नतीजों से साफ पता चल गया है कि इस बार कर्नाटक में कांग्रेस किंग बनकर उभरी है। मिल रही जीत की खुशी में अब दिल्ली से लेकर कर्नाटक समेत देशभर के कांग्रेस (138 सीटें) दफ्तरों में काफी जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है। उधर, बीजेपी (63 सीटें) ने भी अपनी हार स्वीकार कर ली है।

सीएम बोम्मई ने कहा कि हम मंजिल तक नहीं पहुंच पाए। वहीं बीएस येदियुरप्पा ने भी हार स्वीकार करते हुए कहा कि हार-जीत भाजपा के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। 2 सीट से शुरुआत करने वाली भाजपा आज देश की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। कार्यकर्ताओं को इसके लिए दुखी होने की जरूरत नहीं है. हम अपनी हार पर फिर से पुनर्विचार करेंगे। जनता के हर फैसले को दिल से सम्मान करते हैं और हमें वोट करने के लिए हम जनता का धन्यवाद करते हैं।

वहीं कांग्रेस के सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने इस जीत की खुशी को जाहिर करते हुए कहा -कि हम चुनाव जीते हैं तो बजरंग दल बैन होगा। उन्होंने कहा कि जीत की लहर का असरकांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से हुआ  है. कर्नाटक की जनता ने नफरत की राजनीति को नकार दिया है. बजरंग बली का आशीर्वाद हमें मिला है. सारे सूफी संतों का आशीर्वाद हमें मिला है. बता दें कि हालांकि इस बार के चुनाव में 73.19 फीसदी मतदान हुआ था, जो 2018 के चुनाव के मुक़ाबले 1% कम है. एग्जिट पोल की बात करें तो 4 में कांग्रेस को बहुमत दिया था. एक सर्वे में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान जताया था और 6 सर्वे ने हंग असेंबली का दावा किया था. अब रुझानों की मानें तो कांग्रेस ही कर्नाटक की किंग बनकर उभरती दिख रही है. बीजेपी और जेडीएस काफी पीछे दिख रही हैं.