नई दिल्ली। आज का युवा अपना करियर बनाने के लिए दुनिया में कहीं भी जाने को तैयार रहता है, फिर चाहे सात समंदर पार ही क्यों ना जाना पड़े। यदि आप भी ऐसा ही इरादा रखते हैं तो आपके लिए दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां आप सुकून से रह सकते हैं, और शानदार बिजनेस या नौकरी भी कर कर सकते हैं। कई देश तो ऐसे भी हैं जहां बसने के लिए वो आपको पेमेंट के साथ कई सुख-सुविधा भी देने को तैयार हैं। यदि आप भी ऐसे किसी देश में रहने का ख्वाब देख रहे हैं तो हम आपको ऐसे देशों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

ओक्लाहोमा का टुल्सा-

अमेरिका का बड़ा राज्य है ओक्लाहोमा और इसका बड़ा शहर है टुल्सा। टुल्सा शहर में वर्कर्स की ज़बरदस्त मांग है यहां यदि कोई नौजवान बाहर के देश से नौकरी की तलाश में आता है तो वहां उसे 10 हजार डॉलर जो भारतीय करेंसी में लगभग 8 लाख रुपए के बरार मिल सकता है। इसके अलावा वहां आपको मुफ्क में डेस्क स्पेस के साथ नेटवर्किंग इवेंट्स में शामिल होने के लिए बेरोकटोक मौका भी मिलेगा। यदि आप यहां जाना चाहते हैं तो इसके लिए उम्र की सीमा 18 साल निर्धारित की गई है। साथ में आपके पास ओक्लाहोमा से बाहक फुल टाइम जॉब या कोई बिजनेस होना अनिवार्य है।

स्विट्जरलैंड का अल्बानिया-

दुनिया के सबसे बेहतरीन और खूबसूरत देश स्विट्जरलैंड में बसने का हर किसी का सपना होता है। लेकिन यहां की आबादी औसत से काफी कम है, जिसके लिए यहां की सरकार आबादी बढ़ाने के लिए लोगों को आमंत्रित कर रही है यदि आप भी स्विट्जरलैंड के अल्बानिया में बसना चाहते हैं तो यहां की सरकार आपको 20 हजार फ़्रैंक जो भारतीय मुद्रा में लगभग 18 लाख रुपए के बराबर पेमेंट कर सकती है। यदि आपके परिवार में बच्चा है तो आपके लिए और भी फायदेमंद होगा, यहां बच्चों के लिए 10 हजार फ्रैंक का भुगतान सरकार करेगी, जो भातीय मुद्रा में लगभग 8 लाख रुपए के बराबर होगा। लेकिन यहां बसने के लिए सरकार की ओर से कई शर्तें भी रखी गईं हैं। आपको यहां लगातार 10 सालों तक रहना अनिवार्य होगा।

इटली का सिसली-

बीते कई सालों से सिसिली की आबादी तेजी से घट रही है, यहां के लोग ये इलाका छोड़ कर दूसरी जगह जा रहे हैं ऐसे में यहां भी बसने का सुनहरा मौका मिल सकता है। यदि आप सिसली में बसना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सिसिली के सांबुका डि सिसिलिया और ट्रोइना में 1 यूरो से भी कम सीमत पर घर मिल सकता है। हां इसके लिए एक शर्त है, जिसे आपको पूरा करना होगा, ये शर्त है जिस घर को आप लेंगे उसको तीन साल में रेनोवेट करना पड़ेगा। इसके लिए आपको 6 हजार डॉलर की सिक्योरिटी डिपॉजिट करानी होगी जो भारतीय मुद्रा में 4 लाख 80 हजार रुपये के बराबर देना पड़ेगा।

ग्रीस का एंटीकाइथेरा-

ग्रीस के एंटीकाइथेरा एक खूबसूरत दिवीप है यहां की आबादी कुल 20 है, यहां बसने के लिए सरकार कई ऑफर दे रही है। यदि आप यहां बसना चाहते हैं तो आपको यहां की सरकार तीन सीलों के लिए  जमीन, रहन के लिए घर और साथ में हर महीने 565 डॉलर जो भारतीय करेंसी में 45 हजार रुपए के बराबर होगा ये सभी सुविधा देगी।

अलास्का-

यदि आपको गरम मौसम से परेशानी है और ठंडे स्थान पर रहना चाहते हैं तो बर्फ से ढ़का अलास्का ऐसा स्थान है जहां आप आसानी से अपने सपनों का आशियाना बना सकते हैं। अलास्का में अलास्का परमानेंट फंड नाम का एक कार्यक्रम चल रहा है जिसके तहत यहां रहने वालों को बड़ी रकम दी जाती है। यदि आप यहां पूरे साल रहते हैं तो यहां आपको 1,600 डॉलर जो लगभग 1 लाख 30 हजार रुपए के बराबर फंड मिल सकता है।

आयरलैंड-

यदि आप नई जगह जाकर आपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आयरलैंड आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। आयरलैंड में सरकार एंटरप्राइस आयरलैंड नाम की एक स्कीम चला रही है जो 2020 से शुरू की गई है जिसमें व्यापार के लिए 120 मिलियन यूरो का फंड रखा गया। यहां की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपका आयरलैंड का नागरिक होना अनुवार्य नहीं है। पर आपको अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन आयरलैंड में कराना अनिवार्य होगा।