Snake Wine:  शराब का क्रेज़ तो सबके चढ़कर बोलता है. सभी शारब की अपनी अपनी खासियत होती है. आप सब ने रम, व्हिस्की, वोदका और वाइन जैसे नाम शराब के सुने होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सांप से बनी शराब के बारे में सुना है. या उसे चखा है. आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब ना होगा. लेकिन असल में ऐसी शराब होती है जो सांप द्वारा बनाई जाती है और आज कल ये बहुत ज्यादा ट्रेंड में है. इस सांप से बनी वाइन को स्नेक वाइन के नाम से जानते हैं. असल में इस शराब का इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता है.

इन देशों में तैयार होती है स्नेक वाइन

आपकी जानकरी के लिए बता दे स्नेक वाइन चीन में तैयार होता है. चीन में इसे पिनयिन और वियतनामी भाषा में खमेर बोलते है. चीन के अलावा ये शराब पूरे दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तर कोरिया, लाओस, थाईलैंड, वियतनाम, ओकिनावा (जापान) और कंबोडिया में भी बनता है.

रोगों का इलाज

कहते हैं इस शराब से कुष्ठ रोग जैसे की अत्यधिक पसीना, बालों का झड़ना, शुष्क त्वचा समेत कई और बीमारियों को ठीक किया जाता है. लोग इसे ऐसे देशों में टॉनिक के रूप में देखते है. आपको स्नेक वाइन चीन, जापान, कंबोडिया, कोरिया, लाओस, ताइवान, वियतनाम और थाईलैंड में य सड़कों के किनारे स्टॉलों पर देखने को मिलेगी.

पीना सुरक्षित है या नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दे ऐसा लोग कहते हैं कि स्नेक वाइन में एनाल्जेसिक यानी दर्द निवारक और सूजन को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में कई सारे लोगों के ये सवाल होते है कि क्या इसे पीना सुरक्षित है? इसका जवाब है ‘हां’. चावल की शराब में इथेनॉल का इस्तेमाल होता है. इससे सांप का जहर खत्म हो जाता है. वैसे कई लोग इसके लिए चेतावनी भी देते हैं.