नई दिल्ली : ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम को एक बड़ा ट्रेन हादसा होने से 233 यात्रियों की मौत हो गई है। यह हादसा ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर जाने के कारण हुआ है। बताया जाता है कि इसी ट्रेन के पास की पटरी से गुजरते हुए यशवंतपुर से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस ट्रेन उतरी हुई बोगियों से टकरा गई।

ओडिशा के मुख्‍य सचिव पीके जेना के मुताबिक, इस हादसे से अब तक 233 लोगों की मौत की खबर सामने आई है और 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। जैसे जैसे यह खबर मत्रियों तक पहुंची सभ लोग अपने अपने कार्यक्रमों को रद्द करते हुए घटना स्थल पर पहुंचे।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्रेन हादसे की खबर सुनते ही राज्य दिवस समारोह रद्द करते हुए एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा कर दी है। जो लोग घायल हुए है उन्हें पास ही के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. राहत और बचाव दल दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुका हैं। घायल यात्रियों को बालासोर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज के साथ आसपास के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- घायलों का बेस्ट ईलाज, रेस्क्यू पर है फोकस

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्थिति को देखते हुए कहा, ” यह बहुत ही बड़ी घटना है, सभी दिवंगत आत्माओं की शांति का हम प्रार्थना करते है, साथ ही गंभीर अवस्था में घायल लोगों के लिए सभी विभागों की टीमें मोहिया करी जा रही है। जिससे घायलों को अच्छे स् अच्छा उपचार मिल सके।

इसके साथ ही एक हाईलेवल कमेटी भी तय की गई है, जो एक्सीडेंट के तह तक जाएंगे और पूरी घटना के कारणों का पता लगाएंगे। अभी सारा फोकस रेस्क्यू पर है. यह जिस तरीके की घटना है, मानवीय संवेदना हमें रखनी है, रेस्टोरेशन का काम तुरंत चालू होगा।”

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान घटनास्थल पर पहुंचे

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी कोलकाता की अपनी यात्रा को रद्द करते हुए ओडिशा के बालासोर पहुंच गए हैं. वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी सुबह आठ बजे के तक पहुंचेगे। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भी सुबह दस बजे तक हेलीकॉप्टर वही पहुंचने की सभांवना जताई जा रही है।