माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने सभी को Artificial Intelligence का इस्तेमाल करने वालों को बड़ी चेतावनी दी है। माइक्रोसॉफ्ट ने चीन द्वारा निर्मित इस Artificial Intelligence जनरेटेड कंटेट का उपयोग करने पर भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया में होने वाले चुनावों पर प्रभाव डालने की चेतावनी दी है।

यह चेतावनी उस समय आई है जब चीन ने ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान नतीजों को प्रभावित करने के लिए एआई का प्रयोग कर परीक्षण किया गया था। बता दें कि दुनिया भर में कम से कम 64 देशों में राष्ट्रीय चुनाव होने वाले हैं, और इन देशों में सामूहिक रूप से वैश्विक आबादी का करीब 49 प्रतिशत हिस्सा रहता है।

इसके पिछले महीने, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने नई दिल्ली में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। उस दौरान दोनों ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास, स्वास्थ्य सहित एआई के उपयोग पर भी काफी चर्चा की थी।

माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के मुताबिक, चीन के साइबर समूहों को उत्तर कोरिया की मदद से साल 2024 में होने वाले चुनावों को निशाना बना सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने इसके बाद ये भी कहा कि चीन जनता की राय को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से एआई द्वारा क्रिऐट किए गए कंटेट का इस्तेमाल करके जनता की राय को भी प्रभावित कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा “इस साल दुनिया भर में प्रमुख चुनाव हो रहे हैं, खासकर भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में, हमारा आकलन है कि चीन, कम से कम, अपने हितों को लाभ पहुंचाने के लिए एआई- सामग्री का निर्माण और विस्तार करेगा, “

भारत में 19 अप्रैल से होंगे आम चुनाव
बता दें कि 19 अप्रैल से भारत में आम चुनाव शुरू होने वाले हैं। इसके नतीजों की घोषणा 4 जून को की जाएगी। ये चुनावी प्रक्रिया सात चरणों में होगी। पहला चरण 19 अप्रैल को, दूसरा चरण 26 अप्रैल को, तीसरा चरण 7 मई को, चौथा चरण 13 मई कॉ, पांचवा चरण 20 मई को, छठवां चरण 25 मई को और सातवें चरण का समापन 1 जून को होगा। 16 जून को 17वीं लोकसभा विधानसभा के वर्तमान कार्यकाल का समापन होने वाला है।