राजस्थान में मौसम में बड़ा बदलाव आने वाला है। यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण पैदा होगा। हवाओं के दिशा परिवर्तन के कारण राजस्थान के कई शहरों के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। बीते गुरूवार को माउन्ट आबू का न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा 10 शहरों के तापमान में 20 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

इस कारण बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग का कहना है कि हिमालय के तराई क्षेत्र में बनने वाले नए मौसम तंत्र के कारण मौसम का मिजाज बदलेगा। इसी के कारण आगामी दिनों में राजस्थान के कई जिलों में हल्की तथा मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग जयपुर के अनुसार 15 अक्टूबर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके कारण बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में दोपहर के बाद हल्की बारिश हो सकती है।

इन जिलों में भी होगी बारिश

16-17 अक्टूबर को विक्षोभ का प्रभाव सबसे ज्यादा रहेगा। जिसके कारण जोधपुर, बीकानेर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ भागो में मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा राज्य के उत्तरी और पूर्वी भागों में 18 अक्टूबर को कहीं कहीं बारिश हो सकती है। इसके प्रभाव से दिन तथा रात के पारे में 2 से 3 डिग्री की कमी आएगी।