नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) जितने नजदीक आते जा रहा है पार्टीयों को बीच हो रहे वार प्रहार से लेकर एक दूसरे के विरोध पर टिका-टिप्पणी ज्यादा देखने को मिल रही है। जिसमें कांग्रेस पार्टी की ओर से बीजेपी पर निशाना साधते हुए तीखी बात कही है।

21 मार्च को हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के साथ-साथ पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार कांग्रेस को कमजोर बनाने के लिए बड़ा दांव पेच खेल रही है। उनके अकाउंट को फ्रीज करके  फेयर चुनाव लड़ने की बात कर रही है।

खड़गे ने कहा- लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है।ऐसे में  जरूरी है कि चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके हो, सभी राजनीतिक दल को समान अवसर मिले। ED, IT और अन्य स्वतंत्र संस्थाओं पर किसी का नियंत्रण नहीं होना चाहिए। पिछले कुछ दिनों से  चुनावी नियमों को लेकर जो बाते सामने आ रही हैं, उससे देश की छवि को ठेस पहुंच रहा है।

खड़गे बोले- सुप्रीम कोर्ट ने जिस चुनावी में लगने वाले पैसों को अवैध व असंवैधानिक कहा, उसी जमा पैसों का फायदा उठाकर BJP ने करोड़ों रुपए अपने बैंक खातों पहले से ही जमा करा लिए है, दूसरी तरफ सभी विपक्षी दलों (कांग्रेस) के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए है, ताकि विपक्षी दलों के पास पैसां का अभाव बना रहे और वो बराबरी के साथ चुनाव न लड़ सके। BJP के द्वारा खेला गया एक खतरनाक खेल है।

उन्होंने बताया- भाजपा ने कहां से, कैसे, और किससे, पैसा लिया, इसके बारे में मैं कोई जिक्र नहीं करना चाहता। हालांकि सुप्रीम कोर्ट इस मामले की जांच पड़ताल कर रहा है, मुझे उम्मीद है कि सच्चाई जल्द सामने होगी। मैं संवैधानिक संस्थाओं से अपील करता हूं कि अगर वे स्वतंत्र-निष्पक्ष चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं, तो वे लोग हमारे बैंक खातों से कोई छेड़छाड़ ना करें,हमे भी अपने खाता इस्तेमाल करने की अनुमति दें। कोई भी राजनीतिक दल आयकर के दायरे में नहीं आता।

खड़गे ने कहा- लोकतंत्र के लिए चुनाव अनिवार्य होता है, साथ ही यह भी आवश्यक है कि सभी राजनीतिक दल निष्पक्ष तरीके से मैदान में लड़ने के लिए उतरें। ये नहीं कि जो सत्ता में है, संसाधनों पर उनका एक मत अधिकार हो, देश की संस्थाओं पर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उनका नियंत्रण हो।