Ram Mandir Updates जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं 22 जनवरी को पूरे भारत में दिवाली मनाई जाने वाली है। इस दिवाली का मुख्य कारण है उत्तर प्रदेश अयोध्या में रामलल्ला की वापसी। जी हां 22 जनवरी को राम मंदिर का काम पूरा हो रहा है और इस दिन भगवान श्री राम लक्ष्मण जी और माता सीता की मूर्ति विराजमान होने वाली है।

गर्भग्री में भगवान प्रभु श्री राम माता जानकी के साथ-साथ विराजमान होने वाले हैं इस बात से पूरे हिंदू कुश में खुशियां फैल गई हैं। जगह जगह से श्रद्धालु इस खूबसूरत और भव्य दृश्य को देखने पहुंचे हैं। भगवान श्री राम और माता सीता की मूर्तियों को खूबसूरत और भाव आभूषणों से सजाया जाएगा।

माता सीता की पायल हिंदू मुस्लिम कारीगरों ने है बनाई Ram Mandir Updates

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं 22 जनवरी को राम मंदिर में प्रभु श्री राम माता जानकी संघ विराजमान होने वाले हैं और इस दिन का सभी को बेसब्री से इंतजार है। दुनिया भर से खूबसूरत चीजों और श्रेष्ठ धातुओं को मंगवाया जा रहा है ताकि प्रभु की आभूषणों को बनाया जा सके। हाल ही में अपडेट साझा करते हुए या पता चला है की माता जानकी की पायल आगरा से बनकर आ रही है। इस पायल को बनाने के लिए हिंदू कारीगर ही नहीं बल्कि मुस्लिम कारीगर भी अपना योगदान दे रहे हैं। इस पायल के निर्माण में सबसे विशेष और बेहतरीन चांदी का इस्तेमाल किया जाएगा। 

Must Read

यह है इस पायल की विशेषता

कारीगरों ने बताया कि इस पूरे पायल को हाथ से कारीगरी करके बनाया जा रहा है। इस पायल में मर के पंख से अलग-अलग रंगों के नग जड़े गए हैं। इस चांदी की पायल में दाएं और बाएं दोनों साइड गोल चक्कर लगाए गए हैं जो की मोटर की सहायता से घूमते हुए नजर आएंगे। इन चांदी की पायलों में मार्बल मीणा डिजाइन इस्तेमाल किया गया है जिसकी पूरी कारीगरी हाथ से खुद की गई है। 

क्या है पायल की कीमत

सबसे पहले तो आपको बता दे आगरा सराफा बाजार एसोसिएशन की तरफ से बनाए गए इस शानदार पायल का वजन 551 ग्राम है। यह खूबसूरत पायल जो की माता जानकी के पैरों की शोभा बढ़ाने वाले हैं इस 15 दिनों की मेहनत से तैयार किया गया है और इसकी कीमत ₹40 हज़ार है। यह पायल मोर के डिज़ाइन की तरह बनाए गए हैं जो इसकी खूबसूरती को और भी तरसता है।