नई दिल्ली: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को नौकरी पाने का खास अवसर सामने आया है जिसके तहत झारखंड होम डिफेंस कॉलोनी में 1500 से ज्यादा लोगों की नियुक्ति की जाएगी। इन पदों को पाने के ले जो उमीदवार इच्छुक है वे लोग जल्द से जल्द करें आवेदन। इन पदों पर आवेदन करने  वाले उम्मीदवार से कोई भी लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी, बल्कि फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा चयन।

9 मई को खुलेगा आवेदन विंडो

जो उममीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वो लोग होम डिफेंस कॉलोनी के तहत दी गई वेबसिट पर जाकर आवेदन कर सकते है। आवेदन विंडो 9 मई तक खुल जाएगा। इन पदों पर आवेदन सातवीं पास उम्मीदवार भी कर सकते हैं।

रिक्त विवरण

जारी की गई नोटिफिकेशन के तहत इन पदों के लिए झारखंड गृह रक्षा वाहिनी, गढ़वा द्वारा ग्रामीण और शहरी होम गार्ड के कुल 1501 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें 1456 पदों पर ग्रामीण और 45 पदों पर शहरी होमगार्ड की भर्ती होगी.

शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाह रहे है उनके लिए किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 7वीं कक्षा पास होना जरूरी है।  और जो लोग शहरी क्षेत्रों के लिए आवेदन कर रहे है उन्हें 10वीं पास होना जरूरी हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 को 19 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस पद में आरक्षित वर्गों के लिए छूट दी जा रही है।

ऐसे करें आवेदन

जो उम्मीदवार होमगार्ड पदों पर आवेदन करना चाहते है वे सबसे पहले जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट garhwa.nic.in के होम पेज पर जाकर लेटेस्ट सेक्शन में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

झारखंड सरकार के भर्ती पोर्टल, recruitment.jharkhand.gov.in पर जाएं।

यहां पर जाकर सभी जानकारी भर दें।