नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की तलाश में लेगे युवाओं के लिए नौकरी पाने का खास अवसर आमने आया है। पुलिस की भर्ती का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे युवाओँ के लिए   एमपी पुलिस की ओर से बहुत ही अच्छी खबर दी जा रही है।

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से एमपी पुलिस में कांस्टेबलों(MP Police Constable Recruitment 2023) की भर्ती  का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जो आवेदक इन पदों को पाने के इच्छुक है वे लोग जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov पर जाकर आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया कल से यानि की 26 जून से शुरू हो चुकी है आवदेन करने की अंतिंम तिथि 10 जुलाई 2023 हैं।

महत्वपूर्ण तीथि

आवेदन करने की प्रक्रिया- 26 जून 2023

आवदेन करने की अंतिंम तिथि -10 जुलाई 2023

कांस्टेबलों की भर्ती चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ते लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 12 अगस्त 2023 को मध्य प्रदेश के 13 जिलों में आयोजित की जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना है. जबकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये है।
वैकेंसी डिटेल

एमपी पुलिस कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए कुल 7090 रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती अभियान चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (विशेष सशस्त्र बल) रिक्तियां केवल पुरुष अभ्यर्थियों के लिए हैं. रिक्तियों को इस प्रकार विभाजित किया गया है-

कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (विशेष सशस्त्र बल) – 2,646 पद

कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (विशेष सशस्त्र बल को छोड़कर) – 4,444 पद
शैक्षणिक योग्यता

कॉन्स्टेबल जीडी पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों का 10वीं, हायर सेकेंड्री या समकक्ष परीक्षा पास करना जरूरी है। अनुसूचित जनजाति के 8 वीं कक्षा पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्था से 12वीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए.