केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए कई योजनाओं को चला रही है। इसी क्रम में इन लोगों के भविष्य को देखते हुए सरकार ने “श्रम योगी मानधन पेंशन योजना” को चलाया हुआ है। इस योजना के अनुसार श्रमिकों को 60 वर्ष के उपरांत सरकार की और से पेंशन प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ रिक्शा चालक, ड्राइवर, कूड़ा चुनने वाले तथा दिहाड़ी मजदूर आदि लोग ले सकते हैं।

यह है पेंशन पाने की योग्यता

इस पेंशन को पाने के लिए सरकार ने कुछ योग्यता भी रखी है। यदि आप योग्यता की पात्रता को पूरा कर लेते हैं तो आप भी इस योजना से मिलने वाली पेंशन का लाभ ले सकते हैं। आपको बता दें कि इस पेंशन का लाभ सिर्फ वही ले सकता है, जो किसी अन्य पेंशन योजना से न जुड़ा हो।

इसके अलावा आवेदक की आमदनी 15 हजार रुपये से कम न हो। यदि किसी कारण से पेंशन लाभार्थी की मौत हो जाती है तो उसका लाभ उसके बच्चों को नहीं दिया जाएगा। यह पेंशन असंगठित क्षेत्र के श्रमिक लोगों के लाभ को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

इस प्रकार से मिलेंगे 3 हजार रुपये

इस योजना में सरकार 3 हजार रुपये प्रति माह लाभार्थी को प्रदान करेगी। इसके लिए सरकार तथा आवेदक सामान अमाउंट को पेंशन के लिए जमा करेंगे। सरकार की और से इस योजना को 15 फरवरी 2022 से लागु किया गया था। श्रमिक लोगों को वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी से उबारने में यह स्कीम अत्यंत लाभप्रद साबित होगी।

इन बातों का रखें ध्यान

पेंशन पाने के लिए आवेदक को कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड तथा बैंक खाते की जरुरत होती है। अतः ये दोनों चीजें आवेदक के पास में जरूर होनी चाहिए। वहीं आवेदक की आयु भी 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 40 वर्ष से ऊपर के लोग इस योजना में आवेदन करने के अधिकारी नहीं होंगे।