Gold smuggling case

बांग्‍लादेश से लगती भारतीय सीमा पर लगातार अप्रिय घटनाएं बढ़ती जा रहीं हैं हालांकि भारतीय सरकार ने इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कई प्रयास किये हैं। लेकिन इस प्रकार की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रहीं हैं। आपको बता दें की भारत-बांग्‍लादेश सीमा का क्षेत्र जंगल तथा पहाड़ो से घिरा हुआ है। दोनों देशों के व्यापार का मार्ग भी खुला रहता है लेकिन बॉर्डर के जवानों को जंगल के कारण गश्त लगाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सीमा पर बांग्लादेश की और से ट्रक आदि वाहन भारत में आते रहते हैं। इन सभी वाहनों की चेकिंग भी होती है। हालही में सीमा की चेक पोस्ट पर BSF के जवानों ने एक ट्रक तथा एक अन्य वाहन को रोका और चेकिंग करने के लिए ट्रक का शटर जैसे ही उठाया तो BSF के जवान चौंक पड़े। उन्हें समझ नहीं आया की अब क्या किया जाए।

सोने की तस्करी का प्रयास हुआ असफल

आपको बता दें की भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के रास्ते सोने की तस्करी का प्रयास किया गया है। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बीएसएफ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा है की “गुप्त सूचना पर अलग-अलग घटनाओं पर कार्रवाई करते हुए, बीएसएफ कर्मियों ने बांग्लादेश से भारत में प्रवेश करने वाले ट्रकों की तलाशी ली और एक वाहन से 1.58 करोड़ रुपये मूल्य के 2.5 किलोग्राम सोने के बिस्कुट जब्त किए और दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया।”

सोने का पेस्ट हुआ बरामद

ट्रक से बड़ी मात्रा में सोना बरामद होने के कारण अब सीमा पर चौकसी को और भी बढ़ा दिया है। तलाशी के क्रम में एक व्यक्ति तथा वाहन बीएसएफ के हाथ लगे हैं। सेना के अधिकारी ने बताया की एक दूसरी घटना में एक व्यक्ति के पास से एक किग्रा से अधिक सोने के पेस्ट को बरामद किया गया है। पकड़े गए सोने तथा आदमी को सीमा शुल्क अधिकारियों को सौप दिया गया है। इसकी कीमत लाखों रुपये बताई जा रहीं हैं। आपको बता दें की बांग्लादेश-भारत सीमा पर अक्सर ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं।

गांजा भी हुआ जब्त

आपको जानकारी दे दें की पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में पुलिस ने 102 किग्रा गांजा जब्त कर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिसअधिकारी ने इस बारे में बताया है की “गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शनिवार को धूलागढ़ के सांकरैल औद्योगिक पार्क में ओडिशा से आ रहे प्याज से भरे एक ट्रक को रोका और वाहन से लगभग 50 लाख रुपये का प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किया।” आगे उन्होंने कहा की इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है तथा मामले की जांच की जा रही है।