नई दिल्ली। ब्रेकफास्ट में आप रोज पोहा खा खाकर ऊब गए है जो इसकी जगह बनाए स्वादिष्ट खट्टा-मीठा ढोकला रेसिपी,जो बनाने में काफी असान होने के साथ इतना स्वादिष्ट बनता है कि बच्चे भी से खाते ही ललचाने लग जाते है। आइये आज हम आपको बताते है गुजरात का फेमस खट्टा-मीठा ढोकला कैसे बनाया जाता है।

ढोकला बनाने की सामग्री

1 कप- बेसन

1 कप- सूजी

1 कप-दही

आधा चम्मच-हल्दी पाउडर

आधा चम्मच- लाल मिर्च पाउडर

1 कुटी हुई -हरी मिर्च

आधा हिस्सा कुटा हुआ- अदरक

चुटकी भर- ईनो

तेल- 1

कैरी पत्ते-7-8

सरसों के दाने

हरी मिर्च -1 बीच से कटी हुई

पानी-आवश्यकतानुसार

नमक-स्वादानुसार

ढोकला बनाने की विधि (Method of making Dholkala)

ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन, सूजी, दही को पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। और 5-7 मिनट तक इसे फेंटते रहें। इसके बाद इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस पेस्ट में हल्दी पाउडर, कुटी हुई हरी मिर्च, कुटा हुआ अदरक, नमक, के साथ 1चम्मच तेल भी डाल लें। और फिर इसे एक मिनट तक फेंटे। अब इसमें इनो डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जिससे डोकला सॉफ्ट और स्पॉन्जी बनेगा। इसके बाद इसे 6-7 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें, जिससे बैटर अच्छी तरह से फर्मेंटेड हो जाए। कुछ समय के बाद एक थाली में ब्रश से तेल लगाकर चिकना करें और उसमें पेस्ट डालकर पूरे में फैला लें. इसके बाद एक एक बड़े बर्तन में आधा पानी भरकर गैस पर गर्म करें। इसके बीच में एक बर्तन रख दें और उसके ऊपर ढोकला बैटर की थाली रखकर ढक दें और 15 मिनट स्टीम करें।

जब भाप में ढोकला बन जाए तब उसे चाकू से चौकोर काट कर एक बर्तन में निकाल लें। अब एक छोटी नॉनस्टिक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। फिर गर्म तेल में राई, तिल, करी पत्ते, हींग और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद थोड़ा सा पानी मिलाकर ढोकले पर तड़का डालकर फैलाएं और अच्छे से मिला लें। और पूरे परिवार को इसे सर्व करें।